Loading...

अब आप भी खरीद सकते हैं PM मोदी को देश-विदेश से मिले तोहफे, इस काम में इस्तेमाल होगा ये पैसा

0 14

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अक्सर विदेशों की यात्रा करते हैं। इस दौरान उनको देश-विदेश में भ्रमण कई प्रकार के स्मृति चिह्न मिलते हैं। बता दें कि इन स्मृति चिह्नों को विदेश मंत्रालय के तोषखाना में जमा कर दिया जाता है। लेकिन आपको जानकार शायद खुशी हो कि अब आप इन स्मृति चिह्नों को खरीद सकते हैं।

जी हां, दरअसल केंद्र सरकार ने अब इन स्मृति चिह्नों को बेचने का फैसला लिया है। तो चलिए आपको बताते हैं कि आप इन स्मृति चिह्नों को कैसे खरीद सकते हैं।

नीलामी होगी 27 और 28 जनवरी को

जानकारी के लिए बता दें कि प्रधानमंत्री को मिले स्मृति चिह्नों की बिक्री के लिए एक नीलामी का आयोजन किया जाएगा। मालूम हो कि यह नीलामी 27 और 27 जनवरी को होगी।

Loading...

बता दें कि नीलामी में हिस्सा लेने के लिए आपको राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्राहलय जाना होगा। समय की बात करें तो नीलामी दोपहर 12 बजे से शुरू होगी।

इतना ही नहीं आप ऑनलाइन भी नीलामी इ हिस्सा ले सकते हैं। इसके लिए आप 29 से 31 जनवरी तक ई-नीलामी के जरिए भी पीएम को मिले स्मृति चिह्न के लिए बोली लगा सकते हैं। ई-नीलामी https://pmmementos.gov.inपोर्टल पर होगी।

आखिर क्यों हो रही है ये नीलामी

बता दें कि इस नीलामी से मिलने वाले धनराशि का इस्तेमाल गंगा की सफाई करने के लिए नमामि गंगे परियोजना में इस्तेमाल किया जाएगा। आप इस संबंध में अधिक जानकारी https://pmmementos.gov.in पर जाकर ले सकते हैं।

168 तोहफे मिले जुलाई 2017 से जून 2018 के बीच

प्राप्त जानकारी के अनुसार जुलाई 2017 से जून 2018 के विभिन्न विदेश यात्राओं के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को करीब 12 लाख 57 हजार रुपए की कीमत के 168 उपहार मिले हैं।

बता दें कि इन विदेश यात्राओं में पीएम मोदी को उपहारों के साथ कई स्मृति चिह्न भी मिले हैं। अब सरकार ने इन स्मृति चिह्नों को नीलामी करके नमामि गंगे परियोजना के लिए काम करेगी।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.