Loading...

अंटार्कटिका में खुदाई कर रहे थे साइंटिस्ट, तभी 3500 फीट गहरी बर्फ में मिला कुछ ऐसा जिसे देख उड़ गए होश

0 1,049

दुनिया की सबसे ठंडी जगह अंटार्कटिका की खोज साइंटिस्ट्स की एक ऐसी खोज हैं। जिसने सभी को चौंका दिया। हमेशा बर्फ की तरह जमें रहने वाले इस महाद्वीप में साइंटिस्ट्स को सैटेलाइट के जरिए एक गुप्त झील नजर आयी। जब इसकी जमीन पर उस साइंटिस्ट्स ने पहुंचकर खुदाई तो वहां से कई साल पुराने राज भी सामने आ गए। इतना ही नहीं करीब 3500 फीट बर्फ के नीचे उन्हें हजारों साल पुराने जीवों के शव दिखाई दिए।


सूत्रों के मुताबिक ये इलाका पूरी तरीके से जमा हुआ हैं। जोकि एक शहर के मुताबिक हैं। जब वो साइंटिस्ट खुदाई करके नीचे पंहुचा तो उसको क्रसटेशियन और टाडिग्रेड नाम के जीव मिले हैं। जोकि अब तक महज कहानियों में ही सुनाई देते थे। ये एक तरह के पानी में रहने वाले भालू थे।


मौजूदा समय में तो यह भी कहा जाता हैं कि बहुत ज्यादा सर्दी पड़ने की वजह से वहां रहना संभव नहीं हैं। लेकिन अब इन जीवों के शवों के मिलने के बात यह कयास लगाए जा रहे हैं कि वहां रहना अब संभव हैं।


बता दें यूनिवर्सिटी ऑफ लिंकन से डेविड हारवुड ने कहा, ”हमें यहां पर इस तरह के जानवर मिलेंगे, हमने कभी सोचा नहीं था। हमारी टीम हैरान है कि आखिर ये जीव यहां कैसे आए होंगे। हालांकि, एक थ्योरी है जिसपर हम यकीन कर सकते हैं। इस थ्योरी के मुताबिक कुछ 10 हजार साल से 1 लाख 20 हजार साल पहले यहां गर्मी हुआ करती थी। तब ये जीव यहां के पहाड़ी इलाके से लगे तालाबों में रहा करते होंगे और फिर यहां आ पहुंचे। लेकिन जब अचानक ठंड का प्रकोप शुरू हुआ होगा तब यही जगह उनकी बर्फीली कब्रगाह बन गई”।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.