Loading...

शार्ट टर्म निवेश करना हो तो ये बैंक दे रहे हैं FD पर सबसे ज़्यादा ब्याज, जानिए सबकुछ

0 15

अगर आप शार्ट टर्म निवेश करना चाहते हैं और इस दुविधा में है कि कहां निवेश करें जिससे अच्छा ब्याज मिले तो हम आपके लिए एक कमाल की स्कीम लेकर आएं हैं.

जी हां, दरअसल अगर आप एक साल के लिए निवेश कर आकर्षक ब्‍याज पाना चाहते हैं तो आपके पास एक बेहतरीन मौका है.

दरअसल कुछ बैंक 1 साल तक के Fixed Deposit यानि कि FD पर अभी 7 से 8% का ब्‍याज ऑफर कर रहे हैं. मालूम हो कि FD की खासियत यह है कि आवश्यकता पड़ने पर आप इससे आसानी से पैसे निकाल सकते हैं.

Loading...

इन बैंकों से मिलेगा 8% ब्‍याज

बता दें कि अगर आप एक साल से ज्‍यादा और 2 साल से कम वक्‍त के लिए FD में निवेश करना चाहते हैं तो विदेशी बैंक दॉयचे बैंक और निजी क्षेत्र का इंडसइंड बैंक फिलहाल 8% का ब्‍याज दे रहे हैं.

वहीं वरिष्‍ठ नागरिकों को इंडसइंड बैंक 8.35 % ब्‍याज दे रहा है. उधर बंधन को-ऑपरेटिव बैंक 18 महीने से लेकर 2 साल से कम पीरियड की FD पर सीनियर सिटिजंस को 8.15% ब्‍याज ऑफर कर रहा है जो आम आदमी के लिए 7.65 % है।

खोलें 15 लाख रुपये से ज़्यादा की FD और उठाएं ज़्यादा ब्याज का फायदा

मालूम हो कि यदि आप निवेश डेढ़ साल से कम अवधि के लिए करना चाहते हैं तो फिलहाल सबसे ज्‍यादा ब्‍याज आपको इंडसइंड बैंक दे रहा है. 1 साल से अधिक और 1 साल 2 महीने से कम समय की FD पर यह बैंक 8.25 % ब्‍याज दे रहा है. वहीं, दॉयचे बैंक 8 %, बंधन को-ऑपरेटिव बैंक 7.65 % और स्‍टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक 7.50 % ब्‍याज दे रहे हैं.

कितनी होगी इनकम

उदाहरण के तौर पर मान लीजिए आप FD करवाते हैं और उस पर 8% का ब्‍याज मिलता है. आपने उसमें 15 लाख रुपये का निवेश किया है और ब्‍याज तिमाही जुड़ता जाता है. तो इस हिसाब से अगर आपकी FD एक साल में मैच्योर होती है तो आपको 16,23,648 रुपये प्राप्‍त होंगे.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.