Loading...

बिना कोई काम किए ही करना चाहते हैं कमाई, तो SIP कि ये स्कीम है सिर्फ आपके लिए

0 14

बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो चाह कर भी सेविंग नहीं कर पाते। उनका पूरा पैसा किसी न किसी कारण खर्च हो ही जाता है। और वो परेशान रहते हैं कि पैसे कैसे सेव करें।

अगर आप से भी अपनी पूरी सैलरी खर्च हो जाती है और आप सेविंग नहीं कर पाते हैं तो यह आपके लिए और आपके परिवार के लिए खतरनाक संकेत है।

इसकी वजह से आपको और आपके परिवार को आने वाले समय में बड़ी मुसीबत का सामना करना पड़ता है। आज हम आपको एक ऐसा तरीका बता रहे हैं जिससे आप अच्छी सेविंग कर सकते है और लंब अवधि में 1 करोड़ का फंड बना सकते हैं और तो और आपको 40 की उम्र के बाद काम करने की भी आवश्यकता नहीं पड़ती।

दरअसल इसके लिए आपको 15 साल तक सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान यानी SIP में निवेश करना होगा। चलिए इसके बारे में आपको सबकुछ बताते हैं।

Loading...

40 की उम्र में हो जाएं रिटायर

मान लीजिए कि अगर आपकी उम्र 25 साल है तो आप 15 साल के बाद यानी 40 साल की उम्र में रिटायर होना चाहते हैं तो आपको इसके लिए लगभग 1 करोड़ रुपए का फंड बनाना होगा।

दरअसल रिटायर होने के बाद यह फंड ही आपके लिए पैसा कमाएगा और आपको काम करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

ऐसे बनाएं 1 करोड़ का फंड

बता दें कि इसके लिए आपको एसआईपी में हर महीने 10 हज़ार रुपए का निवेश शुरू करना होगा। फिर इसके पश्चात आपको एसआईपी में अपना निवेश हर साल 2 हज़ार रुपए बढ़ाना होगा।

अब अगर आपके निवेश पर सालाना आपको 12 % का रिटर्न मिलता है तो यकीन मानिए कि सिर्फ 15 साल में आपके अकाउंट में कुल 95 लाख रुपए आ जाएंगे।

कमाएं 80 हज़ार रुपये महीना

एक्सपर्ट के मुताबिक फंड तैयार हो जाने के पश्चात अब आप इस पैसे को सिस्टमैटिक विद्ड्रॉअल प्लान में लगा सकते हैं। इस स्कीम के माध्यम से आपको सालाना 9 % रिटर्न के हिसाब से हर महीने एक तय रकम मिलती रहेगी।

जैसे मान लीजिए के लिए अगर आप 95 लाख रुपए निवेश करते हैं तो 9 % सालाना रिटर्न के हिसाब से आपको लगभग 80 से 85 हजार रुपए हर महीने मिलता रहेगा।

सिस्टमैटिक विद्ड्रॉअल प्लान क्या होता है

जानकारी के लिए बता दें कि सिस्टमैटिक विद्ड्रॉअल प्लान यानी एसडब्लूपी एक ऐसा प्लान है जिसमें आप एकमुश्त पैसा निवेश करके हर महीने या सालाना एक तय रकम पा सकते हैं।

दरअसल यह सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान के ठीक उलटा काम करता है। जहां एसआईपी में आप बड़ा फंड बनाने के लिए हर महीने एक तय रकम निवेश करते हैं वहीं एसडब्लूपी में आप एकमुश्त पैसा निवेश करते हैं जिससे आपको हर महीने एक तय रकम मिलती रहती है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.