Loading...

कभी जिस देश ने कई सालों तक भारत पर किया था राज, आज उसी देश को पीछे छोड़ देगा भारत

0 17

कभी भारत पर राज करने वाला ब्रिटेन अब भारत से ही पीछे निकल गया है यानि कि भारत ने जिस देश की कभी गुलामी की थी वो आज उसी देश से आगे निकल गया है। जी हां, दरअसल भारत ने अर्थव्यवस्था के मामले में ब्रिटेन को पछाड़ दिया है। विकसित देशों में भारत फ्रांस की अर्थव्यवस्था को पहले ही पीछे छोड़ चुका है।

दरअसल हाल ही में ग्लोबल सलाहकार कंपनी PWC की रिपोर्ट में यह अनुमान लगाया गया है भारत वर्ष 2019 में दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं की सूची में ब्रिटेन को पीछे छोड़ सकता है।

भारत की जीडीपी वृद्धि दर रहेगी 7.6%

बता दें कि PWC की ग्लोबल अर्थव्यवस्था निगरानी वाली एक रिपोर्ट में ये अनुमान लगाया गया है कि 2019 में ब्रिटेन की वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद यानि कि जीडीपी की वृद्धि दर 1.6 %, फ्रांस की 1.7 % तथा भारत की 7.6 % रहेगी। यानि कि भारत ब्रिटेन और फ़्रांस दोनों को पछाड़ देगा।

Loading...

भारत का है 5वां स्थान

अभी कुछ समय पहले आंकड़े आए थे जिसको वर्ल्ड बैंक ने पेश किया था। उसमे बताया गया था कि वर्ष 2017 में फ्रांस को पीछे छोड़कर भारत दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया था।

अब जल्द भारत ब्रिटेन को पीछे छोड़ सकता है जो पांचवें स्थान पर है। जानकारी के लिए एक बात बता दें कि पीडब्ल्यूसी ग्लोबल अर्थव्यवस्था निगरानी रिपोर्ट एक लघु प्रकाशन है जो ग्लोबल अर्थव्यवस्था पर गौर करता है और दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं पर ताजा अनुमान प्रकाशित करता है।

दुनिया की तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है भारत

पीडब्ल्यूसी के मुताबिक भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती बड़ी अर्थव्यवस्था है। पीडब्ल्यूसी की रिपोर्ट में कहा गया है कि ग्लोबल अर्थव्यवस्था की वृद्धि 2019 में सुस्त रहेगी।

मालूम हो कि वर्ल्ड बैंक के आंकड़ों के अनुसार 2017 में भारत 2,590 अरब डॉलर के बराबर की जीडीपी के साथ दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया था। उसने फ्रांस को पीछे छोड़ा था जिसकी जीडीपी 2,580 अरब डॉलर थी।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.