Loading...

सौ साल पहले कुछ ऐसे बनती थी बॉलीवुड की फिल्में….आप PM मोदी की मदद से ये जान पाएंगे

0 10

19 जनवरी को दक्षिणी मुंबई में स्थित नेशनल म्यूजियम ऑफ इंडियन सिनेमा का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उद्घाटन करने वाले हैं। इस म्यूजियम का निर्माण श्याम बेनेगल की अध्यक्षता में संग्रहालय सलाहकार समिति द्वारा कराया गया है। इस म्यूजियम को बनाने में लगभग 142 करोड़ रूपये खर्च हुए हैं। म्यूजियम लगभग 4 सालों में बनकर तैयार हुआ है।


यह संग्रहालय दो इमारतों नवीन संग्रहालय भवन और 19वीं शताब्दी के ऐतिहासिक महल गुलशन महल में स्थित है। यह दोनों इमारतें मुंबई के फिल्म प्रभाग परिसर में हैं। नवीन संग्रहालय भवन में चार प्रदर्शन प्रदर्शनी हॉल हैं। पहला गांधी और सिनेमा हॉल, दूसरा बाल फिल्म स्टूडियो, तीसरा प्रौद्योगिकी-रचनात्मकता और चौथा भारतीय सिनेमा।


उद्घाटन से पहले कोई भी गुलशन महल के अंदर नहीं जा सकता। उद्घाटन की तैयारियां जोरों शोरों से चल रही हैं। डीडी न्यूज़ के कैमरापर्सन राजकुमार ने बीबीसी को बताया गुलशन महल बाहर और अंदर दोनों से बहुत खूबसूरत दिखता है। उनका कहना है कि इस 4 मंजिला इमारत में कई अनोखी चीजें देखने को मिलेगी। शुरुआत भारत की पहली फिल्म राजा हरिशचंद्र से की गई है। इस फिल्म को रील के माध्यम से यह बताने की कोशिश की गई है कि देश की पहली फिल्म कैसे बनी थी। उस वक्त कैसे कैमरे का उपयोग हो रहा था और क्या-क्या मुश्किलें आती थीं।


संग्रहालय में विजुअल, ग्राफिक्स, मल्टीमीडिया, प्रस्तुतीकरण के जरिए एक सदी से अधिक पुराने इतिहास की जानकारी देने की कोशिश की गई है। राजकुमार के मुताबिक, इस म्यूजियम में पहले के समय में फिल्म को शूट करने वाले कैमरा से लेकर नई टेक्नोलॉजी की सब चीजें देखने को मिलेगी। म्यूजियम में अभिनेता राज कपूर का स्टेचू कैमरा चलाते हुए बनाया गया है।


भारतीय सिनेमा के सौ वर्ष से अधिक समय की यात्रा को दिखाने की कोशिश की गई है। गुलशन महल को 9 भागों में बांटा गया है, जिसमें सिनेमा की उत्पत्ति, भारत में सिनेमा का आगमन, भारतीय मूक फ़िल्म, ध्वनि की शुरूआत, स्टूडियो युग, द्वितीय विश्व युद्ध का प्रभाव, रचनात्मक जीवंतता, न्यू वेब और उसके बाद क्षेत्रीय सिनेमा सब कुछ यहां पर देखने को मिलेगा। यह संग्रहालय बच्चों की पसंद को ध्यान में रखते हुए ही बनाया गया है। यहां महात्मा गांधी के जीवन पर बनी फिल्में भी दिखाई जाएंगी।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.