Loading...

क्या आप जानते हैं सिंगापुर के इन अजीबो-गरीब कानूनों के बारे में

0 20

इंसानों के बीच में कुछ भी हो जाए तो उसी बात का बतंगड़ बना दिया जाता है। इंसान एक दूसरे से शिकायत करने में भी कहां पीछे होता है। हर इंसान के अंदर ये आदत तो होती ही है कि वह दूसरे इंसान की किसी भी बात में कमी जरूर निकाल देता है। लेकिन कुछ ऐसी आदतें भी होती हैं कि इंसान किसी के मना करने के बावजूद भी उन आदतों को नहीं सुधारता। इन्हीं आदतों को सुधारने के लिए कानून बनाने पड़ते हैं। जिन्हें तोड़ना मतलब गंभीर सजा का मिलना।

इस दुनिया में मौजूद हर एक देश के अपने अलग-अलग कानून होते हैं। लेकिन अगर आप सिंगापुर देश के कानूनों के बारे में सुनेंगे तो शायद आप चौक जायेंगे। जी हां चलिए अब आपको बताते हैं सिंगापुर के कुछ अजीबो-गरीब कानूनों के बारे में।

● आपने देखा ही होगा कुछ ऐसे लोग जरूर होते हैं। जो कहीं भी जाते हैं तो वहां फ्री का वाईफाई जरूर ढूंढने लगते हैं। लेकिन जनाब आपको बता दें कि सिंगापुर में ऐसा कुछ भी नहीं है। अगर आपने किसी के भी वाई-फाई को बिना उसकी परमिशन के यूज़ किया तो इसके लिए आप पर जुर्माना लग सकता है या फिर आपको 3 साल की जेल हो सकती है।

Loading...

● आप जब भी कहीं किसी मॉल में या फिर किसी रेस्टोरेंट में जाते हैं तो हल्का होने के बाद, फ़्लैश को चलाने की तरफ आपका ध्यान नहीं जाता है। लेकिन अगर आपने ये काम सिंगापुर में कर दिया तो आपको अपराधी माना जाता है और इस अपराध के लिए सिंगापुर में 10 हजार रुपए का जुर्माना लगा दिया जाता है।

● हमारे देश में लोग घर के अंदर कैसे भी कपड़े पहन कर घूमते हैं या फिर कभी-कभी तो लोग अंडर वियर में ही घर के बाहर खड़े हो जाते हैं। लेकिन अगर भूले से किसी ने भी ऐसा सिंगापुर में किया तो उसे काफी भारी पड़ सकता है। अगर यहां कोई बिना कपड़ों के घूमता है तो उसे 1 लाख 30 हजार रुपए का जुर्माना और साथ ही 3 महीने की जेल हो सकती है।

● अगर किसी भी शख्स ने सिंगापुर के अंदर पब्लिक प्लेस में कोई भी अश्लील गाना गाया तो उसे जुर्माना या फिर जेल जाना पड़ सकता है। अगर देखा जाए तो ये कानून हमारे देश में लागू हो जाए तो समझ लीजिए कि आधे से ज्यादा युवा तो जेल में बैठकर रोटी खाते हुए मिलेंगे।

● हमारे देश के अंदर आपको हर गली के अंदर बच्चा क्रिकेट खेलता हुआ मिल जाता है। लेकिन सिंगापुर के अंदर ना तो कोई सड़कों पर पतंगों को उड़ा सकते है और ना ही वहाँ किसी तरह का कोई भी खेल, खेल सकते है। अगर ऐसा करता हुआ कोई मिल जाता है तो उसे 3 लाख रुपए का जुर्माना भरना पड़ता है।

● सिंगापुर में समलैंगिक संबंधों के लिए कोई खास सख्त कानून तो है नहीं। लेकिन सिंगापुर के अंदर समलैंगिक संबंधों को वहां की प्रकृति के खिलाफ समझा जाता है।

● हमारे देश में तो मानो ट्रैफिक सिग्नल तोड़ना आम सी बात है। अगर ट्रैफिक सिग्नल तोड़ने के रिकॉर्ड की बात हो तो हमारा देश शायद सबसे आगे होगा। कभी-कभी तो लोग ट्रैफिक चल रहा होता है तो उसी बीच पैदल ही सड़क पार कर जाते हैं। लेकिन सिंगापुर में ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। अगर वहां कोई ऐसा कर देता है तो उसे 1 लाख 29 हजार रुपए रुपए का जुर्माना भरना पड़ेगा।

● प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में स्वच्छता अभियान चलाया हुआ है। इस सब के बावजूद भी लोग अपनी मनमानी करने से पीछे नहीं हैं। लोग कूड़ा कहीं पर भी फेंक देते हैं और जहां मन में आए वहां पर थूक देते हैं। लेकिन अगर सिंगापुर में किसी ने ऐसा कुछ किया तो उसे 65 हजार रुपुए का जुर्माना देना ही पड़ेगा।

● आप सभी लोगों ने च्यूइंगम तो जरूर खाई होगी और आप च्यूइंगम को कभी भी कहीं भी खा सकते हैं। लेकिन जनाब आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सिंगापुर में पब्लिक प्लेस पर च्यूइंगम खाना गैर कानूनी अपराध है। अगर कोई ऐसा करता है तो उसे 64 लाख 87 हजार 500 रुपए का जुर्माना देना पड़ेगा। रुक जाइए इतना ही नहीं जुर्माने के साथ-साथ उसे 2 साल की जेल भी होगी।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.