Loading...

इन बॉलीवुड सितारों के गुरु रहे हैं ओशो, एक ने तो आश्रम में टॉयलेट तक किए थे साफ

0 369

आचार्य रजनीश यानी ओशो को बहुत से लोग गुरु मानते हैं, तो बहुत से लोग उनको भगवान का दर्जा देते हैं। ओशो के भक्त पूरी दुनिया में फैले हुए हैं। ओशो का बचपन का नाम चंद्र मोहन जैन था। ओशो ने जबलपुर में पढ़ाई की। इसके बाद वे जबलपुर यूनिवर्सिटी में लेक्चरर बन गए। 1990 में आज ही के दिन ओशो का निधन हो गया। आज हम आपको बॉलीवुड के उन सितारों के बारे में बताने वाले हैं, जो ओशो को अपना गुरु मानते थे। चलिए जानते हैं


इरफान खान

बॉलीवुड अभिनेता इरफान खान कैंसर की बीमारी से जूझ रहे हैं। इरफान न्यूरो एंडोक्राइन ट्यूमर का इलाज करवा रहे हैं। बता दें कि इरफान अख्तर ओशो की किताबें पढ़ते हैं। इरफान ने ओशो के इंटरनेशनल मेडिटेशन रिसोर्ट में भी एक दिन बिताया, जिसका अनुभव शेयर किया था। इरफान के मुताबिक, ओशो के रिसोर्ट में जाना हमाम में नहाने जैसा है, जहां सारी गंदगी धुल जाती है।

विनोद खन्ना

जब विनोद खन्ना की मां का निधन हो गया तो वे काफी डिस्टर्ब हो गए। इसके बाद विनोद खन्ना की ओशो से मुलाकात हुई। ओशो से प्रभावित होने के बाद विनोद खन्ना ने फिल्मों में काम करना छोड़ दिया और संन्यास ले लिया। यहां तक कि विनोद खन्ना ने संयास लेने के लिए पत्नी गीतांजलि को तलाक दे दिया और वे अमेरिका जाकर ओशो के आश्रम में रहने लगे। विनोद खन्ना ओशो के आश्रम में बगीचे के माली बन गए और उन्होंने अपना नाम बदलकर स्वामी विनोद भारती रख लिया। वे आश्रम में 4 साल तक रहे। एक इंटरव्यू के दौरान विनोद खन्ना ने बताया कि वे अमेरिका में ओशो के आश्रम में एक माली के रूप में रहे और उन्होंने आश्रम में टॉयलेट से लेकर थालिया भी साफ की।


महेश भट्ट

कहा जाता है कि महेश भट्ट के ऊपर ओशो का काफी प्रभाव है। महेश भट्ट काफी समय तक ओशो के अनुयाई रहे। बाद में उनका ओशो से मोहभंग हो गया, जिसके बाद उनके रास्ते अलग हो गए।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.