Loading...

PM मोदी बोले- इस सूची में टॉप 50 में लाना है देश को, अगले साल तक हो जाएगा ये मुमकिन

0 17

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन दिनों गुजरात में हो रहे वाइब्रेंट गुजरात समिट में अपनी उपस्थति दर्ज करा रहे हैं. मोदी ने शुक्रवार को यहां कहा कि भारत कारोबार सुगमता के मामले में अगले साल तक शीर्ष 50 देशों में शामिल हो जाएगा ऐसा हमारा लक्ष्य है.

दरअसल आपको याद दिला दें कि विश्वबैंक की कारोबार सुगमता रैंकिंग रिपोर्ट में भारत ने 75 स्थानों की छलांग लगाते हुये 77वां स्थान हासिल किया है.

वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन में लोगो को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा, ‘‘मैंने अपनी टीम से कड़ा परिश्रम करने को कहा है ताकि देश को अगले साल कारोबार सुगमता रैकिंग में शीर्ष 50 देशों की सूची में स्थान दिलाया जा सके.’’

लगातार सुधार करने का है हमारा प्रयास

Loading...

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि उनकी सरकार का ध्यान उन बाधाओं को हटाने पर है जो देश को अच्छा प्रदर्शन करने से रोक रही हैं. उन्होंने कहा कि माल एवं सेवाकर को लागू करने और कई करों को एकसाथ मिलाकर प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए हमारी सरकार ने उचित कदम उठाए हैं. इसके अलावा डिजिटल प्रक्रियाओं, ऑनलाइन लेनदेन और एकल इंटरफेस पर भुगतान ने भी कारोबार को सुगम बनाया है.

न्यूनतम सरकार-अधिकतम शासन है लक्ष्य

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि कारोबार को स्मार्ट बनाने पर भी उनकी सरकार का ध्यान है. इस दिशा में डिजिटल भुगतान को बढ़ावा दिया गया है. मोदी ने कहा कि उनकी सरकार ‘न्यूनतम सरकार-अधिकतम शासन’ का लक्ष्य लेकर काम कर रही है.

पिछले 4 साल में मजबूत हुई देश की अर्थव्यवस्था

वाइब्रेंट गुजरात में शामिल हुए प्रधानमंत्री ने ये भी कहा कि उनकी सरकार के सत्ता में आने के बाद पिछले चार साल में जो कदम उठाए गए हैं उससे देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत हुई है.

यही कारण है कि अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष और मूडीज जैसे गलोबल आर्थिक संस्थानों ने भी भारतीय अर्थव्यवस्था में अपना भरोसा जताया है.

एफडीआई निवेश हुआ 263 अरब डॉलर का

पीएम मोदी ने कहा कि उनकी सरकार की नीतियों ने प्रत्यक्ष विदेशी निवेश यानि कि एफडीआई को लाने में सुचारू भूमिका निभाई है. यही कारण है कि पिछले चार साल में 263 अरब डॉलर का एफडीआई निवेश देश में हुआ है. यह पिछले 18 साल में आए एफडीआई का 45 % है.

1991 के बाद सबसे अधिक हुई जीडीपी

प्रधानमंत्री ने ये भी कहा कि पिछले चार साल के दौरान देश की औसत सालाना जीडीपी वृद्धि 7.3 % की रही है जो 1991 के बाद से सबसे ज्यादा है.

न्यू इंडिया बनाना है टारगेट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उनकी सरकार ‘न्यू इंडिया’ बनाने के लिए हर संभव कदम उठा रही है. मोदी ने कहा कि न्यू इंडिया बनाने के लिए उनकी सरकार अगली पीढ़ी को सड़क, बंदरगाह, रेलवे, हवाईअड्डे, दूरसंचार, डिजिटल नेटवर्क और ऊर्जा क्षेत्र में व्यापक निवेश के लिए उत्सुक है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.