Loading...

16 साल की उम्र में छोड़ा स्कूल, फिर बिना पैसे के शुरू किया बिजनेस, सिर्फ 4 साल में बनी करोड़ों की कंपनी की मालकिन

0 343

इंग्लैंड से एक कमाल की स्टोरी सुनने में आई है जहां 20 साल की एक लड़की इतनी कम उम्र में हर साल एक मिलियन पाउंड यानी तकरीबन नौ करोड़ रुपए के टर्नओवर वाली कंपनी की ओनर बन गई है।

सबसे ज़्यादा हैरानी की बात ये है इस लड़की ने बिना एक भी पैसा लगाए अपनी कंपनी शुरू की थी। मात्र 16 साल की उम्र में स्कूल छोड़ने वाली लड़की का बिजनेसवुमैन बनने का सफर कमाल का रहा है।

देखें इस बिजनेसवुमैन की कहानी

20 साल की लिव कोनलोव ने बताया कि सिर्फ 16 साल की उम्र में उन्होंने स्कूल छोड़ के खुद की इंटीरियर डिजाइन कंपनी शुरू की थी। उसके स्कूल छोड़ते वक्त उसके टीचर भी हैरान थे क्योंकि वो अपनी क्लास की टॉपर थी।

Loading...

लिव ने बताया कि उसने 13 साल की उम्र में चीन से सामान इम्पोर्ट कराया और ऑनलाइन बेचना शुरू किया। पहले बिजनेस से उसने साढ़े चार लाख रुपए का फायदा हुआ।

इसके बाद उसने स्कूलिंग छोड़ने के बाद प्रॉपर्टीस्टेजर्स नाम की एक कंपनी शुरू की। जिसका शुरुआती काम खाली घरों में फर्निशिंग करना था। हालांकि इसके लिए उसे किसी भी प्रकार की कोई फाईनेंशियल मदद नहीं मिली थी।

बता दें कि बिजनेस के पहले साल में कंपनी का टर्नओवर 27.5 लाख रुपए था लेकिन दूसरे साल ये बढ़कर 9 करोड़ रुपए हो गया।

अब कंपनी हर साल 300 प्रॉपर्टी की फर्निशिंग और इंटीरियर का काम करती है। इसके लिए उसने 10 लोगों को नौकरी पर रखा है। जिसमें उसकी मां और भाई भी शामिल हैं।

टॉपर थी फिर भी छोड़ा स्कूल

लिव ने बताया कि उसके हाईस्कूल के चार साल बड़े नर्क में बीते थे। चूंकि वो टॉपर थी तो इस वजह से उसको बच्चे खूब परेशान करते थे।

16 साल की उम्र में उसके स्कूल छोड़ने के फैसले से उसके टीचर बहुत नाराज थे। वो उसे उसके स्कूल की पढ़ाई पूरी न करने के नुकसान बता रहे थे।

कैसे सोचा प्रॉपर्टीस्टेजर्स कंपनी के बारे में

बता दें कि इस कंपनी शुरू होने के पीछे की कहानी बेहद दिलचस्प है। दरअसल, लिव की मां अपने घर को करीब तीन महीने से बेचने की कोशिश कर रही थी लेकिन कोई ग्राहक नहीं मिल रहा था। इसके बाद लिव ने अपनी मां को घर डेकोरेट करने का आइडिया दिया।

मां ऐसी कंपनी की तलाश कर रही थी, जो कम दामों में उसके घर का इंटीरियर कर दें, लेकिन बाद में उसकी बेटी लिव ने ही इसका जिम्मा अपने हाथ में ले लिया।

फिर उसके बाद घर का इंटीरियर बदलने और डेकोरेट करने के बाद सिर्फ तीन दिन में उनका घर बिक गया।

तभी लिव को लगा कि इंटीरियर मार्केट में काफी स्कोप है क्योंकि लोग कम दाम सर्विस चाहते हैं। इसके बाद उसने खुद की कंपनी प्रॉपर्टीस्टेजर्स शुरू की।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.