Loading...

सेना के लिए Tata ने बनाई ऐसी गाड़ी जिस पर बम का नहीं होगा असर, ग्रेनेड लॉन्चर एवं एंटी टैंक मिसाइल से है लैस

0 22

शायद ये बात आपको न पता हो कि Tata मोटर्स इंडियन डिफेंस व्हीकल की बड़ी सप्लायर कंपनी है। जी हां, दरअसल टाटा ने भारतीय आर्म्ड फोर्स को सैन्य हथियारों से लैस गाड़ियां उपलब्ध कराने का कॉन्ट्रैक्ट हासिल किया है।

बता दें कि इससे पहले टाटा कंपनी ने टाटा सफारी सटॉर्म की सप्लाई की थी जिसे अब रिप्लेस किया जाने की योजना है। मालूम हो कि भारतीय सेना में Tata की जिस Merlin गाड़ी को शामिल किया जाना है उसे मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे पर टेस्टिग के दौरान देखा गया है।

हाई टेक्नोलॉजी से भरपूर होगी ये गाड़ी

बता दें कि टाटा की इस गाड़ी को ऐसा बनाया गया है कि यह गाड़ी किसी मॉनस्टर से कम नहीं लग रही है। दरअसल इस गाड़ी को खास तौर पर सेना के लिए बनाया गया है जिसके साइड और रियर में STANAG 4569 लेवल-1 प्रोटेक्शन दिया गया है।

Loading...

इतना ही नहीं इसमें नॉटो स्टैंडर्ड की उच्च स्तरीय सुरक्षा दी गई है। बता दें कि लेवल-1 प्रोटेक्शन वाली गाड़ियों में आर्टिलरी, ग्रेनेड और माइन ब्लास्ट का असर नहीं होता है। यह काइनेटिक एनर्जी को एब्जॉर्ब करके गाड़ी और उसमें सवार लोगों को सुरक्षित रखती हैं।

ऑटोमेटिक ग्रेनेड लॉन्चर कर सकते हैं इसमें इस्टॉल

इंजन की बात करें तो इसमें कॉमन रेल टर्बो डीजल इंजन लगाया गया है जो अधिकतम 185 Bhp और 450 न्यूटन मीटर का टॉर्क जनरेट करेगा। इसमें 4*4 ड्राइविंग सिस्टम होगा। एक और ख़ास बात ये है कि इस गाड़ी के टायर में किसी भी बाहरी सोर्स के माध्यम से हवा भरी जा सकेगी।

मालूम हो कि इस गाड़ी के छप पर 7.6एमएम की मशीन गन और 40एमएण ऑटोमेटिक ग्रेनेड लॉन्चर लगाने का ऑप्शन होगा। यही नहीं इसमें एंटी टैंक मिसाइल इंस्टॉल होगी।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.