Loading...

प्रधानमंत्री रोजगार स्कीम के तहत 1 करोड़ से ज़्यादा युवाओं को मिली नौकरी, सवा लाख कंपनियों को हुआ फायदा

0 26

मोदी सरकार के लिए एक अच्छी खबर आई है। जी हां, दरअसल प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन स्कीम यानि कि PMRPY के अंतर्गत नौकरी पाने वाले युवाओं की संख्या अब 1 करोड़ को पार कर गई है। बता दें कि अब तक 1.24 लाख से अधिक कंपनियों को इस स्कीम का फायदा मिला है।

दरअसल केंद्र की मोदी सरकार ने 7 अगस्त 2016 को इस स्कीम को लागू किया था। इस स्कीम की ख़ास बात ये थी कि इसके अंतर्गत पहली बार नौकरी पाने वाले कर्मचारियों के लिए पीएफ अकाउंट में कंपनी का 12 % का जो कंट्रीब्यूशन एम्प्लॉई के लिए होता है उसको 3 साल के लिए सरकार वहन करती है।

यहां एक बात ध्यान दिला दें कि इस स्कीम के अंतर्गत उन्हीं कर्मचारियों का नामांकन कराया जा सकता है जिनकी सैलरी 15 हज़ार रुपए तक है।

1 करोड़ से ज़्यादा युवाओं की दूर हुई बेरोजगारी

Loading...

जानकारी के लिए बता दें कि केंद्रीय श्रम मंत्रालय की ओर से पेश किए गए आंकड़ों के अनुसार वित्त वर्ष 2016-17, 2017-18 और 2018-19 में इस स्कीम के तहत क्रमश: 33,031, 30,27,612 और 69,49,436 कर्मचारियों का नामांकन कराया गया। मालूम हो कि इस पीरियड में 1.24 लाख कंपनियों को प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन स्कीम का फायदा मिला।

इस स्कीम के हैं दोहरे फायदे

दरअसल प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन स्कीम के फायदे दोहरे हैं। इसका मतलब ये है कि उन युवाओं का फायदा तो है ही जिनको रोजगार मिल रहा है साथ ही उन कंपनियों का फायदा भी है क्योंकि इस स्कीम के अंतर्गत सरकार नए कर्मचारियों के पीएफ में कंपनी का कंट्रीब्यूशन जोकि 12% महीने का होता है उसको 3 साल तक खुद वहन करती है। यानि कंपनी का भी फायदा और युवाओं का भी।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.