Loading...

पुराने नोट बदलने के लिए शख्स ने RBI को किया फोन, फिर हुआ कुछ ऐसा कि पड़ गए लेने के देने

0 11

8 नवंबर 2016 की तारीख ऐसी तारीख है जिसको कोई भी भारतीय नहीं भूल सकता। जी हां दरअसल इसी दिन भारत की नरेंद्र मोदी सरकार ने नोटबंदी लगाई थी। इस दिन को रात में 8 बजे मोदी ने देश के नाम सन्देश दिया था कि 500 और 1000 के नोट अब बंद हो जाएंगे।

खैर भारत की जनता तो जैसे-तैसे उस माहौल से निकल गई लेकिन इस बात में भी सच्चाई है कि आज भी कई लोग ऐसे हैं जिनके पास पुराने 500 और 1000 के नोट पड़े हुए हैं।

दरअसल ऐसे ही एक शख्स ने ये दावा किया कि उसके पास 7 हज़ार के पुराने नोट हैं और सबसे चौकाने वाली बात ये रही कि इस शख्स ने ये 7 हज़ार के नोट बदलवाने के लिए ‘रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया’ की हेल्पलाइन नंबर पर ही फोन कर दिया।

जी हां, मुंबई के मलडा के रहने वाले 74 वर्षीय विजय कुमार मारवा ने इंटरनेट से ‘रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया’ का हेल्पलाइन नंबर निकाला और फिर उसपर फोन किया और मदद मांगी।

Loading...

दरअसल विजय कुमार मारवा को वह 7 हज़ार के पुराने नोट तब मिले जब वे अपना घर बदल रहे थे और सारा सामान हटा रहे थे। विजय कुमार ने आरबीआई को फोन कर के यह जानना चाहा कि वे अब वे उन पुराने नोटों का क्या करें।

अब चक्कर ये हुआ की इंटरनेट पर आरबीआई का नंबर सर्च करने पर विजय कुमार को एक फर्जी नंबर मिला जिसपर उन्होंने फोन कर के पूरी कहानी सुना दी। उस फोन कॉल पर विजय कुमार को ये वादा दिया कि उनके पुराने नोट बदल जाएंगे।

इसके बाद उस फर्जी अधिकारी ने विजय कुमार से उनकी सारी बैंक डिटेल मांगी और उनसे ओटीपी भी मांग लिया। विजय कुमार ने ना समझी करते हुए उस शख्स को अपना ओटीपी दे भी दिया। फिर क्या था उस शख्स ने उनके क्रेडिट कार्ड से 48 हजार रुपए निकाल लिए।

जब तक विजय कुमार कुछ समझ पाते तब तक उनके साथ 48 हजार की ठगी हो चुकी थी। अब विजय कुमार के साथ जो हुआ उससे यह पता चलता है कि किस तरह से फर्जी लोगों का जाल हमारे आस-पास फैला रहता है। फिलहाल विजय कुमार ने पुलिस में इस ठगी की एफआईआर करा दी है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.