Loading...

IRCTC ने इन लोगों को दिया बड़ा झटका, अब बुक नहीं कर पाएंगे ऑनलाइन टिकट

0 453

आप अक्सर रेलवे की यात्रा करते होंगे और जाहिर है अक्सर आप रेलवे की टिकट ऑनलाइन कराते होंगे अब ऐसे में यदि आप इंडियन रेलवे यानी IRCTC की वेबसाइट से ऑनलाइन टिकट बुक कराते हैं तो बता दें कि आपके लिए एक बुरी खबर है।

दरअसल यदि आप Windows XP या Windows Server 2003 जैसे पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल करते हैं तो आप IRCTC से ऑनलाइन टिकट बुक नहीं करा पाएंगे।

जी हां, इसका कारण यह है कि IRCTC ने अपनी वेबसाइट को दूसरे प्लेटफॉर्म पर माइग्रेट कर दिया है जो Windows XP या Windows Server 2003 जैसे पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम को सपोर्ट नहीं करती है।

माइग्रेट हो गई IRCTC

Loading...

बता दें कि बेहतर अनुभव और जल्द से जल्द टिकट बुक कराने के लिए IRCTC ने अपनी वेबसाइट TLS 1.1 और TLS 1.2 में माइग्रेट कर दिया है।

दरअसल TLS 1.1 और TLS 1.2 माइक्रोसॉफ्ट के पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम Windows XP या Windows Server 2003 सपोर्ट नहीं करता है।

यही कारण है कि आप Windows XP या Windows Server 2003 जैसे पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम से ऑनलाइन टिकट बुक नहीं करा पाएंगे। इसके लिए आपको अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को अपग्रेड कराना होगा।

पिछले साल भी हुई थी अपग्रेड

बता दें कि चूंकि IRCTC में टिकट बुक करने के लिए डेबिट/क्रेडिट कार्ड एवं नेट बैंकिंग का इस्तेमाल होता है इसलिए भारतीय रेलवे ने टिकट बुकिंग के लिए होने वाले इन ऑनलाइट ट्रांजेक्शन को ज्यादा सुरक्षित बनाने के लिए ही अपनी वेबसाइट को TLS 1.1 और TLS 1.2 पर माइग्रेट किया है। मालूम हो कि IRCTC ने पिछले साल भी अपनी वेबसाइट अपग्रेड की थी।

आजकल Windows XP यूजर हैं बेहद कम

वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दें कि IRCTC की इस वेबसाइट अपग्रेड से यूजर्स पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा। ऐसा इसलिए क्योंकि आजकल देश में बहुत कम लोग ही Windows XP का इस्तेमाल करते हैं। देश में अधिकांश यूजर Windows 7 या 8 या फिर Windows 10 इस्तेमाल करते हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.