Loading...

शराब पिए बिना गाना नहीं गाते थे सहगल, लता मंगेशकर भी थी उनकी दीवानी

0 18

कुंदन लाल सहगल यानी केएल सहगल हिंदी फिल्मों के एक मशहूर गायक रहे। उन्होंने फिल्म देवदास में जो अभिनय किया, उसकी वजह से उनको बहुत अधिक लोकप्रियता मिली। केएल सहगल को हिंदी सिनेमा का पहला सुपरस्टार माना जाता है। उन्होंने ना केवल अभिनय से, बल्कि अपने संगीत से भी लोगों का दिल जीता। दो दशक के सिने करियर में केएल सहगल ने 36 फिल्मों में अभिनय किया। जबकि उन्होंने लगभग 185 गीत गाए।

18 जनवरी, 1947 को 43 वर्ष की उम्र में केएल सहगल का निधन हो गया। केएल सहगल की आवाज के लोग इतने दीवाने थे कि कभी भारत में सर्वाधिक लोकप्रिय रहा रेडियो सीलोन कई साल तक हर सुबह 7:57 पर इनके द्वारा गाए गए गानों को बजाते थे। रवीन्द्र संगीत गाने का का सम्मान पाने वाले सहगल पहले गैर बांग्ला गायक थे। उनकी लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से हो सकता है कि उनकी तरह का अपने संगीत गायन अपने आपमें सफलता की कुंजी मानी जाती थी।

सहगल को संगीत का कुंदन कहा जाता था। उनकी उदारता के कई किस्से मिले। कहा जाता है कि न्यू थियेटर्स के ऑफिस से उनकी सैलरी सीधे उनके घर पहुंचाई जाती थी, क्योंकि अगर पैसे उनके पास पहुंचते थे तो वे आधे पैसे तो शराब में ही बर्बाद कर देते थे और बाकी जरूरतमंदों को दान कर देते थे। एक बार पुणे में उन्होंने एक विधवा औरत को हीरे की अंगूठी दे दी।

Loading...

सहगल बिना शराब पिए हुए गाना नहीं गाते थे। लेकिन शाहजहां के दौरान दौरान नौशाद ने उनसे बिना शराब पिए गाना गवाया और उसके बाद सहगल की जिद पर वही गाना शराब पिलाकर गवाया। बिना शराब पिए सहगल ज्यादा अच्छा गा रहे थे। उन्होंने नौशाद से कहा- आप मेरी जिंदगी में पहले क्यों नहीं आए। अब तो बहुत देर हो गई।

सहगल मुगलई मीट डिश बहुत ही शौक से बनाते थे और स्टूडियो में ले जाकर अपने साथियों को भी खिलाते थे। उनको सिगरेट पीने का भी शौक था। सहगल पहले से गायक थे, जिन्होंने गानों पर रॉयल्टी शुरू की। उस समय श्रीलंका, ईरान, इराक, इंडोनेशिया, अफगानिस्तान में भी उनके गाने सुने जाते थे।

भारत रत्न पाने वाली लता मंगेशकर भी उनकी दीवानी हो गई और उनसे शादी भी करना चाहती थी। सहगल के निधन के बाद लता सहगल के स्केल चेंजर हारमोनियम अपने पास रखना चाहती थी, जो सहगल की बेटी ने उसे अपने पास रख लिया और सहगल की रत्न जड़ी अंगूठी लता मंगेशकर को दे दी। आज भी वो अंगूठी लता के पास है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.