Loading...

मुकेश अंबानी ने PM मोदी से लगाई गुहार, कहा- देश में ही रहे भारतीयों की ये चीज, नहीं तो होगा आंदोलन

0 283

एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति और रिलायंस इंडस्ट्री के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने डेटा संरक्षण को लेकर बड़ा बयान दिया है।जी हां, दरअसल मुकेश अंबानी शुक्रवार को वाइब्रेंट गुजरात समिट में शामिल हुए और तभी उन्होंने ये बाते कहीं।

मुकेश अंबानी ने कहा कि इस नई ग्लोबल दुनिया में डाटा एक तरह का संपत्ति है जिसे देश में ही सहेजकर रखना होगा। उन्होंने कहा कि डेटा बहुत महत्वपूर्ण सम्पत्ति है और इसलिए भारतीयों के डाटा पर विदेशी नियंत्रण से आजादी मिलनी चाहिए।

डाटा पर विदेशों कंट्रोल से मिले आजादी

वाइब्रेंट गुजरात समिट में शामिल हुए देश के सबसे अमीर कारोबारी मुकेश अंबानी ने कहा कि डाटा संरक्षण के लिए महात्मा गांधी की तरह एक आंदोलन शुरू करना होगा।

Loading...

अंबानी ने बोला कि, गांधी जी ने जैसे आंदोलन से देश को गुलामी से आजादी दिलाई है उसी तरह के आंदोलन की भारत में हमे भी करने की जरूरत है जिसमें सभी को साथ मिलकर शुरू करना चाहिए।

प्रधानमंत्री मोदी से की अपील

मुकेश अंबानी ने इस मामले में पीएम मोदी प्रशंसा की है। मोदी की तारीफ करते हुए अंबानी ने कहा कि पूरा विश्व पीएम मोदी को मैन ऑफ एक्शन कहता है। अंबानी ने कहा कि मुझे पूरी उम्मीद है कि पीएम मोदी इस दिशा में कदम उठाएंगे।

आपकी जानकारी के लिए यहां बता दें कि पीएम मोदी ने भारतीयों के पेमेंट ट्रांजैक्शन डेटा की डिटेल देश में ही रहे इसके लिए Rupay कार्ड शुरू किया था।

विदेशी कंपनियां हुई भारत में डाटा रखने को मजबूर

बता दें कि पीएम मोदी की इस पहल का विदेशी पेमेंट कंपनी Mastercard और Visa ने विरोध किया था। हालांकि आरबीआई के नियमों के तहत इन कंपनियों को भारत में ही भारतीयों का डाटा रखने को मजबूर होना पड़ा है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.