Loading...

प्रधानमंत्री मोदी के गृह राज्य के इस शहर ने किया कारनामा, बढ़ेगी सबसे तेज जीडीपी

0 16

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह राज्‍य गुजरात के एक शहर ने कमाल का कारनामा कर दिया है। जी हां गुजरात के शहर सूरत ने ये ख़ास कारनामा किया है।

दरअसल सूरत अब दुनिया में सबसे ज्‍यादा GDP वाले शहरों में टॉप पर आ गया है। यह खुलासा वर्ल्‍ड इकोनॉमिक फोरम यानि World Economic forum की हाल ही पेश एक रिपोर्ट में हुआ है.

मालूम हो कि इस रिपोर्ट में बताया गया है कि 2019 से 2035 के बीच अनुमानित GDP के आधार पर दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ते शीर्ष 10 शहरों में ज्‍यादातर भारतीय होंगे।

जानकारी के लिए बता दें कि ऑक्‍सफोर्ड इकोनॉमिक्‍स ने इस रिपोर्ट के लिए दुनियाभर के 780 शहरों की इकोनॉमी का सर्वे कराया है।

Loading...

इस सर्वे में पहला स्‍थान सूरत को मिला है जिसे डायमंड बिजनेस का हब माना जाता है। ये अनुमान लगाया गया है कि 2019 से 2035 के बीच इस शहर की अनुमानित GDP 9.17% हो जाएगी।

इसके बाद यूपी की ताजनगरी आगरा का स्‍थान आता है। अनुमान के मुताबिक आगरा की अनुमानित जीडीपी अगले आने वाले वर्षों में 8.59% हो जाएगी.

वहीं गुजरात का एक और शहर राजकोट भी इस सूची में स्‍थान पाने में सफल रहा है। 10वें स्‍थान पर आंध्र प्रदेश का शहर विजयवाड़ा है जिसके बारे में अनुमान लगाया गया है कि उसकी GDP 8.16% हो जाएगी।

बेंगलुरु की जीडीपी रही सबसे अधिक

इस रिपोर्ट के मुताबिक ये भी बताया गया है कि 2018 में बेंगलुरु की GDP 70.8 अरब डॉलर रही। वहीं दूसरे स्‍थान पर हैदराबाद रहा जिसकी जीडीपी 50.6 अरब डॉलर है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.