Loading...

इस पौधे को भूलकर भी हाथ मत लगाना, नही तो गवानी पड़ सकती है जान

0 77

अपने घर में पेड़ पौधे लगाना तो हर किसी को पसंद होता है। कई बार ऐसा भी हो जाता है। कि हम ऐसे पौधों को अपने घर पर लेकर आ जाते हैं। जिस पौधे के बारे में हमें ज्यादा जानकारी नहीं होती है। पौधे घर की शोभा को और भी ज्यादा बढ़ा देते हैं। पर वही कई ऐसे भी पौधे होते हैं। जोकि घर की शोभा तो बढ़ाएंगे। लेकिन ये पौधे इंसान की जान के लिए बहुत खतरनाक भी हो सकते हैं।

जी हां पौधे भी इंसान की जान के लिए बेहद खतरनाक होते हैं। आज हम आपको एक ऐसे ही पौधे के बारे में बताएंगे। जोकि जानलेवा पौधा है। और इस पौधे का नाम है। डंब केन (Dumb Cane Or Dieffenbachia)। और वही इस पौधे को लेकर साइंस ने भी यह सिद्ध कर दिया है। कि यह पौधा बेहद जहरीला होता है।

दरअसल इस पौधे से निकलने वाला दूध अगर इंसान के शरीर पर लग जाए। तो उससे पूरी शरीर पर खुजली होनी शुरू हो जाती है। इस पौधे का जहर इतना जहरीला होता है। कि अगर यह छोटे बच्चे के लग जाए। तो पल भर में ये पौधा अपने जहर से उस बच्चे को मौत की नींद सुला सकता है। तो वहीं वयस्क लोग 15 मिनट के अंदर अपनी जान गवा सकते हैं।

Loading...

अगर कोई इंसान इस पौधे को छू लें। और फिर उन्हीं हाथों से अपनी आंखों को भी छू लेता है। तो समझ जाइए कि उस इंसान की आंखों की रोशनी अब नहीं बचने वाली। उसे अपनी आंखों की रोशनी से हाथ धोना पड़ेगा।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.