Loading...

अमिताभ-शाहरुख नहीं ये हैं बॉलीवुड के पहले सुपरस्टार, एक्टिंग से पहले करते थे सेल्समैन का काम

0 12

जाने-माने अभिनेता और गायक कुंदन लाल सहगल यानी कि केएल सहगल ने 15 साल के फिल्मी करियर में ही लोगों के दिलों पर ऐसी छाप छोड़ी थी। आज भी उनको याद किया जाता है। आज केएल सहगल की डेथ एनिवर्सरी है। चलिए जानते हैं इस मौके पर उनके जीवन से जुड़ी कुछ बातें।

शाहरुख, अमिताभ, राजेश खन्ना नहीं, बल्कि सहगल हिंदी सिनेमा के पहले सुपरस्टार कहे जाते हैं। किशोर कुमार और हेश जैसे मशहूर सितारे भी केएल सहगल को अपना आदर्श मानकर ही फिल्मी दुनिया में आए थे। बचपन से ही केएल सहगल को संगीत में रुचि थी। उनकी मां ने उनको सूफी पीर सलमान यूसुफ से प्रारंभिक शिक्षा दिलवाई।

केएल सहगल को टाइपराइटर सेल्समैन का काम भी करना पड़ा। केएल सहगल के पिता जम्मू एंड कश्मीर की कोर्ट ऑफ राजा में काम करते थे। उनकी मां का भी संगीत से बहुत लगाव था। केएल सहगल ने कम उम्र में ही पढ़ाई करना छोड़ दिया था। 13 साल की उम्र में केएल सहगल की आवाज में थोड़ा बहुत बदलाव हुआ. जिससे वे काफी डर गए। यहां तक कि कुछ महीनों तक वे बोले भी नहीं थे। इस वजह से उनके परिवार वालों ने केएल सहगल को संत को दिखाया और संत ने केएल सहगल के रियाज करने की सलाह दी।

Loading...

मेहर चंद जैन उनके दोस्त थे और उन्होंने केएल सहगल को गायन क्षेत्र में करियर बनाने के लिए प्रोत्साहित किया। संगीतकार मेहर चंद जैन ने सहगल को स्टूडियो न्यू थिएटर में कॉनट्रैक्ट दिलाया और उन्हें गाने के लिए हर महीने 200 रूपये मिलते थे। उनका गाना झूलाना झूलाओं बहुत ही ज्यादा हिट हुआ। इसके बाद उन्होंने अभिनय करियर में भी हाथ आजमाया।

केएल सहगल ने जिंदा लाश, सुबह का सितारा, देवदास, यहूदी की लड़की जैसी कई फिल्मों में काम किया। उनके द्वारा गाए गए गाने जब दिल ही टूट गया, तड़पत बीती दिन रैन, गमती ए मुस्तकिल जैसे गाने बहुत ही ज्यादा मशहूर हुए। केएल सहगल को फिल्म मोहब्बत से डेब्यू का मौका मिला। उनके द्वारा फिल्म देवदास में निभाए गए किरदार से उनको बहुत लोकप्रियता मिली। लेकिन इसके बाद उनको शराब की लत लग गई, जिससे उनकी तबीयत खराब हो गई। शराब की वजह से महज 42 साल की उम्र में ही 18 जनवरी, 1947 को उनका स्वर्गवास हो गया।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.