Ultimate magazine theme for WordPress.

जब कब्र से ममी निकालते ही शुरू हो गया मौत का खेल, खोजकर्ता लालच में भूल गए दीवार पर लिखी चेतावनी

0 10

मिस्त्र के बारे में तो हम सब जानते हैं। ये एक बहुत प्राचीन देश है और अकसर इस देश में पुरानी ममी मिलने के मामले सामने आते रहते हैं। लेकिन 92 साल पहले एक ऐसी ममी मिली थी जो मौत का पैगाम लेकर आई थी और उसने कई लोगों की जान ले ली थी।

दरअसल ये ममी थी मिस्त्र के सबसे कम उम्र के राजा तूतेनखामेन की। बताते हैं कि तूतेनखामेन की कब्र के चारों ओर खूब सारा खजाना गाड़ा गया था। एक बार खोज करने वाले लोग उस कब्र के पास आ गए। उन्होंने मकबरे के दरवाजे पर लिखी चेतावनी को भी नजरअंदाज कर दिया।

दरअसल उस चेतावनी में साफ लिखा था कि जो राजा तूतेनखामेन की शांति भंग करेगा उसे मौत मिलेगी। और फिर खजाना निकालने वाले अधिकतर लोगों की हो गई मौत।

प्राचीन कथा के अनुसार मिस्त्र के युवा सम्राट तूतेनखामेन की मौत बीमारी की चलते 18 साल की उम्र में हो गई थी। करीब 3500 साल बाद उनकी कब्र को 1922 में ब्रिटिश ऑर्कियोलॉजिस्ट हॉवर्ड कार्टर ने खोजा था।

जब तूतेनखामेन की कब्र खोजी गई, तो उनकी ममी के नीचे से सीढ़ियां निकली थी, जो एक कमरे तक जाती थी। ये कमरा सोने-चांदी के कई सामानों से भरा हुआ था। वहां कई जगह मिस्त्र की भाषा में चेतावनी लिखी थी।

शुरू हुआ मौत का डरावना खेल

इसके कुछ दिनों बाद से ही ऑर्कियोलॉजिस्ट हॉवर्ड की टीम के कई सदस्यों की रहस्यमयी मौत होनी शुरू हो गई थी। ये लोग वही थे जिन्होंने कब्र से ममी हटाकर खजाना निकाला था।

इतना ही नहीं कुछ महीनों बाद ही लॉर्ड जॉर्ज कारनारवन की भी मौत हो गई थी। बताया जाता है कि जॉज कारनखान ने ही सबसे पहले तूतेनखामेन के कंकाल को छुआ था।

जो लोग देखने पहुंचे उस ममी को उनके संग हुआ ये

बीता दें कि मौत का सिलसिला यही नहीं थमा दरअसल जो लोग भी उस श्रापित ममी को देखने के लिए आए। वो या तो मारे गए या पागल हो गए।

जी हां ये बिलकुल सच है। आपको बता दें कि इसमें इजिप्ट के प्रिंस अली कामिल भी शामिल थे। दरअसल कामिल की पत्नी भी उस ममी को देखने पहुंची थी और फिर उन्होंने घर पहुंचकर प्रिंस की गोली मारकर हत्या कर दी।

इसके अलावा इक और रहस्यमय मौत ब्रिटिश गर्वनर ली स्टक की भी हुई। वो इस मकबरे को देखने पहुंचे और लौटने के बाद उन्हें बीच ट्रैफिक में गोली मार दी गई।

बता दें कि उस समय के फेमस लेखक और जासूसी नॉवेल ‘शैरलॉक होम्स’ के राइटर ‘सर ऑर्थर कोनन’ डॉयल ने भी कहा था कि यह श्रापित ममी थी।

Loading...
Comments
Loading...