Ultimate magazine theme for WordPress.

अब इस राज्य की सरकार हुई किसानों पर मेहरबान, देगी 5000 रुपए की पेंशन

0 5

2019 के आम लोकसभा चुनाव से पहले कई राज्य सरकारें किसानों को लुभाने का कोई भी मौका नहीं छोड़ रही हैं. ऐसा ही कुछ करते हुए हरियाणा की खट्टर सरकार ने भी किसानों को पेंशन देने का फैसला किया है. सरकार ने इसके लिए एक कमेटी का भी गठन कर दिया है और ऐसा माना जा रहा है कि जल्द से जल्द इस योजना को लागू भी कर दिया जाएगा.

खट्टर सरकार देगी किसानों को पेंशन

हरियाणा सरकार राज्य के किसानों को पेंशन देने की योजना बना रही है. इस योजना के क्रियान्वयन के लिए किसान पेंशन ड्रॉफ्ट कमिटी का गठन किया गया है. बहुत जल्द यह कमिटी सीएम मनोहर लाल खट्टर को अपनी रिपोर्ट पेश करेगी.

समिति जल्द से जल्द शॉपी की रिपोर्ट- बराला

राज्य सरकार द्वारा गठित समिति की अध्यक्षता करते हुए हरियाणा बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष और तोहाना से एमएलए सुभाष बराला ने इस बात की जानकारी समिति की दूसरी मीटिंग के बाद दी. बराला ने पत्रकारों को बताया कि हमने सभी जिलों के उपायुक्तों को निर्देश दिए है, ताकि वे अपने जिलों के किसानों के आंकड़े 10 दिनों के भीतर भेजें. ताकि एकत्रित आंकड़ों के आधार पर समिति जल्द से जल्द अपनी प्रक्रिया पूरी कर सकें और अपनी रिपोर्ट मुख्यमंत्री के सामने पेश कर सके.

सिर्फ किसान नहीं, खेतिहर को भी मिलेगा फायदा

सूबे की खट्टर सरकार के इस फैसले से न सिर्फ किसानों को फायदा होगा बल्कि खेतिहर मजदूरों को भी योजना का लाभ मिल सकेगा. वर्तमान में राज्य में लगभग 26 लाख खेतिहर मजदूर हैं और 16.5 लाख किसान हैं.

5000 रुपए तक मिलेगी पेंशन

इस प्रस्ताव के तहत 60 साल से ऊपर की उम्र वाले लोग इस योजना का लाभ ले सकेंगे. अभी तक यह जानकारी नहीं मिली है कि कितने पैसे मिलेंगे, पर सूत्रों की मानें तो ₹5000 तक मिल सकते हैं।

Loading...
Comments
Loading...