गर्दन के कालेपन से परेशान तो नहाने से पहले रगड़े ये खास चीज, झट से दिखाई देने लगेगा असर

0 10

आज के जमाने में लड़की हो या लड़का हर किसी को अपनी त्वचा का खास ख्याल रहता है। हर कोई चाहता है कि उसकी त्वचा हमेशा दमकती रहे। खासकर के सर्दियों के मौसम में सभी अपने फेस चेहरे को चमकाने के लिए कोई भी जतन नहीं छोड़ते हैं।

लेकिन क्या आप लोग अपने चेहरे के साथ-साथ अपनी गर्दन पर ध्यान देते हैं। हमें पता है कि आपका जवाब नहीं ही होगा। लेकिन जानकारी दे दें कि लंबे वक्त से गर्दन की अनदेखी करने से गर्दन का रंग चेहरे के मुकाबले काला पड़ना शुरू हो जाता है। अगर आपकी गर्दन का रंग भी काला पड़ चुका है तो फिर आज हम आप के लिए कुछ घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं। जिन्हें अपनाकर आप अपनी काली गर्दन को गोरा कर सकते हैं।

कच्चा पपीता

कच्चे पपीते के छोटे-छोटे भाग में काटकर उसे मोटा-मोटा पीस लें। जिसके बाद उसमें एक चम्मच दही और गुलाब जल मिलाकर अच्छे से पेस्ट तैयार कर लें। फिर गर्दन पर लगाकर इसे सूखने के लिए छोड़ दें। हफ्ते में एक बार इसे करने से आपको काफी फायदा होगा।

बेकिंग सोडा

गर्दन का कालापन दूर करने के लिए दो चम्मच बेकिंग पाउडर ले लें। जिसके बाद उसमें पानी डालकर एक सेमी-लिक्विड घोल बना लें। इस घोल को गर्दन पर कुछ देर के लिए लगाकर छोड़ दें। कुछ दिनों में ही इससे गर्दन का कालापन दूर हो जाएगा।

नींबू

नींबू हमारी सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी काफी अच्छा होता है। इसमें विटामिन सी पाया जाता है। जिस कारण यह नेचुरल ब्लीच की तरह ही काम करता है। नींबू को नहाने से पहले अपने गले पर हल्के हाथों के साथ रगड़ें। नींबू का इस्तेमाल गर्दन पर सप्ताह में 2-3 बार करने से फायदा मिलेगा।

शहद और नींबू

शहद और नींबू को एक साथ मिक्स करके पैक बना लें। फिर इसे कुछ देर के लिए गर्दन पर लगाकर छोड़ दें। जिसके बाद नहाते वक्त गर्दन को अच्छे से साफ कर लें। इससे गर्दन के कालेपन के साथ-साथ झुर्रियों की समस्या भी खत्म हो जाएगी।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.