Ultimate magazine theme for WordPress.

सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है दूध-शहद कॉन्बिनेशन, फायदे जानकर रह जाओगे हैरान

0 14
आज के समय में बदलते लाइफस्टाइल के कारण काफी सारे लोग परेशान हैं। जिसका सबसे बड़ा कारण समय से खानपान नहीं हैं। नतीजा बेवक्त का खाना-सोना व उठना-बैठना हमारी सेहत के लिए बहुत ज्यादा हानिकारक होता हैं। जिसके चलते हम बीमारियों का शिकार हो जाते हैं। लेकिन इन सबके बीच हमारे पास कुछ ऐसी चीज़े हैं। जिनको डाइट में शामिल करने के बाद हम अपनी सेहत में काफी सुधार ला सकते हैं। उन्हीं में से एक हैं दूध और शहद का कॉम्बिनेशन। ये आपके शरीर के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद हैं।

दूध और शहद के गुण
बता दें दूध के अंदर अधिक मात्रा में विटामिन-ए,बी, डी, कैल्शियम, प्रोटीन और लैक्ट‍िक एसिड आदि पाया जाता हैं। वहीँ शहद के अंदर काफी मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल आदि चीज़ें पायी जाती हैं।
शरीर को प्रदान करें एनर्जी
बता दें दूध के अंदर प्रोटीन और शहद में भरपूर कार्बोहाइड्रेट की मात्रा पायी जाती हैं। नियम से एक गिलास दूध में शहद डालकर पीने से बॉडी को एनर्जी मिलती हैं। इसके अंदर मौजूद चीज़ें हमें काफी ज्यादा फायदा पहुंचाती हैं।
आतों को रखें स्वस्थ
दूध में शहद को मिलाकर पीने से हमारे शरीर की आतें स्वस्थ रहती हैं।
हड्डियों व दाँतों को करें मजबूत
दूध के साथ शहद का सेवन करने से हमारी हड़ियों के साथ -साथ दांत भी मजबूत होते हैं। ऑस्टियोपोरोसिस और जोड़ों के दर्द से बचाव होता है।
त्वचा निखारनें में करें मदद
ये मिश्रण हमारी स्किन को निखारने में भी काफी ज्यादा फायदेमंद होता हैं। 1 टेबलस्पून कच्चे दूध में 1 चम्मच शहद मिलाकर आप पेस्ट तैयार कर सकते हैं और चेहरे पर लगा सकते हैं।
कैंसर के खतरें को करें कम
इस मिश्रण को नियमित पीने से शरीर में कैंसर जैसी बिमारियों का खतरा भी कम हो जाता हैं।
Loading...
Comments
Loading...