Loading...

10 हजार रुपए में शुरू हो जाएगा ये बिजनेस, होगी अच्छी-खासी कमाई, जानें पूरा प्रोसेस

0 32

अगर आप कम से कम पैसों में एक बढ़िया बिजनेस करना चाहते हैं तो हम आपके लिए लेकर आए हैं एक ऐसा ही आईडिया। दरअसल यह वो बिजनेस है जो काफी हिट है और इसमें ज्यादा इन्वेस्टमेंट की भी आवश्यकता नहीं है। तो आइए जानते हैं हम किस बिजनेस की बात कर रहे हैं।

दरअसल हम चॉकलेट के बिज़नस की बात कर रहे हैं

आप चॉकलेट का बिजनेस घर बैठे कर सकते हैं। इसके लिए आपको फ्लिपकार्ट, अमेजन जैसी ईकॉमर्स वेबसाइट से जुड़ना होगा। बता दें कि आप सिर्फ 10 हजार रुपए के इन्वेस्टमेंट से यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि ये बिज़नस कैसे आरंभ करें।

कितना करना होगा निवेश

Loading...

चॉकलेट कारोबार एक ट्रेंड में रहने वाला कारोबार है।इस कारोबार को आप केवल 10 हजार रुपए से शुरू कर सकते है।

रही बात पैकिंग मैटेरियल की तो इसको आप लोकल थोक मार्केट से खरीद सकते हैं। बता दें कि इस कारोबार में इन्वेस्टमेंट पर आपको 30 से 40 % तक प्रॉफिट मिल सकता है। आप अपने प्रोडक्ट ऑनलाइन के अलावा रिटेल और थोक मार्केट में भी बेच कर काफी फायदा उठा सकते हैं।

फेसबुक, ट्विटर के माध्यम से करें प्रचार

आजकल सोशल मीडिया का ज़माना है। हर कोई अपने जीवन का ज़्यादा से ज़्यादा वक़्त सोशल मीडिया पर बिताता है। ऐसे में आप अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। फेसबुक, ट्विटर पर अपना पेज बनाकर अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग कर सकते हैं।

रॉ मैटेरियल कहाँ से आएगा

किसी भी सामान को बनाने के लिए रॉ मैटेरियल की आवश्यकता पड़ती है। जाहीर है चॉकलेट बनाने के संबंध में भी ऐसा ही होता है। बता दें कि चॉकलेट बनाने के लिए रॉ मैटेरियल और पैकेजिंग का सामान आपको आसानी से होलसेल मार्केट में मिल जाएगा। वैसे आजकल ये सामन भी ऑनलाइन उपलब्ध है।

बनाने में है दिक्कत तो खरीद के बेचने का करे बिज़नस

अगर आपको लगता है कि चॉकलेट मेकिंग थोड़ा सा कठिन और मुश्किलों से भरा कार्य है और इसमें रॉ मैटेरियल भी लगेगा पैकेजिंग भी लगेगी और यह बहुत झंझट का काम है तो ऐसे में आप सीधा सीधा चॉकलेट को खरीदकर उनको मार्केट में बेचने का कार्य भी कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए आपको क्या करना होगा आइए जानते हैं।

दरअसल आप चॉकलेट बनाने वाली कंपनियों की वेबसाइट पर जाकर बल्क प्रोडक्ट खरीद सकते हैं। इसमें कंपनियां 20 से 30 % का मार्जिन देती हैं। ये थोक कारोबारियों से भी खरीदा जा सकता है। यहां आपको 20 % का मार्जिन मिल जाएगा।

एक व्यापारी ने बताया कि उसने 200 रुपए प्रिंट प्राइस वाले डब्बे पर 50 रुपए मिलने वाले डील की तहत काम किया और फेस्टिव टाइम में उसने करीब 3,000 डब्बे बेचकर करीब 1.50 लाख रुपए कमाए थे।

कैसे बेचें ऑनलाइन

किसी भी सामान को बेचने के लिए सर्वप्रथम ई-कॉमर्स प्लैटफॉर्म पर कारोबारी को रजिस्टर कराना होगा।

फिर आपको पैन और बैंक अकाउंट की डिटेल देनी होगी जिससे आपकी सही वेरिफिकेशन हो सके।

उसके बाद आपको जीएसटी पोर्टल पर भी रजिस्ट्रेशन कराना होगा। वहां रजिस्टर कराने के बाद आपको अपना जीएसटीएन नंबर ई-कॉमर्स कंपनी को देना होगा।

उसके बाद कंपनी आपके साथ एमओयू या करार करेगी।

फिर करार के बाद आप वेबसाइट पर अपने प्रोडक्ट को अपलोड कर सकते हैं।

एक बार वेरिफिकेशन हो जाए फिर वेरिफिकेशन के बाद प्रोडक्ट साइट पर दिखने लगते हैं।

बता दें कि ज्यादातर कंपनियां सेलर से प्रोडक्ट ऑनलाइन बिकने के बाद कारोबारी से 1 से 9 % कमीशन लेती हैं।

ऑनलाइन पेमेंट में प्रोडक्ट कस्टमर के पास पहुंचने के बाद सेलर यानी कारोबारी के अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाती है। यानी उधारी से फुर्सत।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.