Loading...

75 से 1000 रुपए तक के सिक्के हो चुके हैं जारी, फिर भी आप नहीं कर सकते इनका इस्तेमाल, जानें क्यों

0 34

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अंडमान निकोबार के पोर्ट ब्लेयर में 75 रुपए का सिक्का जारी किया. बता दें कि यह एक स्मारक सिक्का है जिसे मोदी जी ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस के द्वारा पोर्ट ब्लेयर में पहली बार तिरंगा फहराने की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर जारी किया गया है.

मालूम हो कि इससे पहले भी पीएम मोदी ऐसा ही एक स्मारक सिक्का जारी कर चुके हैं. उन्होंने 24 दिसंबर को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के चित्र वाला 100 रुपया का सिक्का जारी किया था.

क्यों ये सिक्के नहीं आते मार्किट में

अकसर ऐसे सिक्के मार्किट में हमे देखने को नहीं मिलते हैं। दरअसल, स्मारक सिक्के आम सिक्के की तरह ही होते हैं. लेकिन इसका मूल्य चलन में मौजूद अन्य सिक्कों से कहीं ज्यादा होता है. बता दें कि इनकी वैल्यू आम सिक्कों से ज्यादा होती है.

Loading...

ये सिक्के हमें ऐसे ही नहीं मिलते बल्कि इन्हें खरीदना पड़ता है। बता दें कि आम लोग इन सिक्कों को रिजर्व बैंक से निर्धारित की गई कीमत पर खरीद सकते हैं.

जहां तक इन सिक्कों के कीमत की बात है तो बता दें कि अटल बिहारी वाजपेयी के नाम जारी 100 रुपए के स्मारक सिक्‍के का प्रीमियम प्राइस करीब 3.5 हजार रुपए है.

75 से 1000 रुपये तक के सिक्के हो चुके हैं जारी

शायद आपको पता हो कि भारत की वर्तमान सरकार 75 रुपये से लेकर 1000 रुपये तक का सिक्का जारी कर चुकी है. 2014 में जवाहरलाल नेहरू की और 2015 में सर्वपल्ली राधाकृष्णन और भीम राव अम्बेडकर की 125वीं जयंती के अवसर पर सरकार ने 125 रुपये के सिक्के भी जारी किए थे.

वैसे 2010 से लेकर 2013 तक भी सरकार अलग-अलग अवसरों पर 150 रुपये के सिक्के जारी कर चुकी है.

जैसे 2011 में रवींद्रनाथ टैगोर की 150वीं जयंती और कैग की स्थापना पर 2012 में मोतीलाल नेहरू और मदन मोहन मालवीय की 150वीं जयंती पर और 2013 में स्वामी विवेकानंद की 150वीं जयंती पर ये सिक्के जारी किए गए थे.

वहीं RBI की स्थापना के प्लेटिनम जुबिली (75) पर भी 2010 में 75 रुपये के सिक्के जारी किए गए थे. मालूम हो की स्मारक सिक्कों में अब तक का सबसे महंगा सिक्का 1000 रुपये का था.

इस सिक्के को तमिलनाडु के मशहूर और अति प्राचीन बृहदीश्वरा मंदिर के निर्माण के 1000 साल पूरे होने जारी किया गया था.

कैसे मिलेगा आपको यह सिक्का

अब आपकी उत्सुकता भी बढ़ गई होगी इस सिक्के को लेने के विषय में जानकारी को लेकर। बात दें कि अगर आपको भी यह सिक्का चाहिए तो आपको इसकी एडवांस बुकिंग करानी होगी.

मालूम हो कि भारतीय रिजर्व बैंक के कोलकाता और मुंबई स्थित भारत सरकार मिंट ऑफिस स्पेशल एडीशन सिक्के और स्मारक सिक्के जारी करते हैं.

बता दें कि इन सिक्कों को पाने की लिए निगम की वेबसाइट पर आवेदन करना होता है. केवल रजिस्टर्ड ग्राहक ही स्मारक सिक्कों के लिए आवेदन कर सकते हैं. ज्ञात हो कि आरबीआई की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कोई भी करा सकता है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.