Loading...

बनाना है करोड़ों का रिटायरमेंट फंड तो करिए NPS स्कीम में निवेश, FD से ज़्यादा मिलता है रिटर्न

0 18

अगर आपको भी लंबी अवधि में ज़्यादा रिटायरमेंट फंड बनाना है और इस दुविधा में हैं कि एफडी से होगा या नहीं तो हम आपकी इस समस्या का समाधान लेकर आएं हैं। जी हां अब एफडी का एक बढ़िया विकल्प आ चुका है। दरअसल इन दिनों न्‍यू पेंशन सिस्‍टम स्‍कीम यानी NPS बैंक एफडी की तुलना में ज्‍यादा रिटर्न दे रही है।

अगर वर्तमान समय की बात करें तो मौजूदा समय में बैंक एफडी पर लगभग 7 % रिटर्न मिल रहा है। वहीं एनपीएस ने अब तक लगभग औसत 11 % सालाना रिटर्न दिया है। यानि ये तो साफ़ है कि इसमें मुनाफा कमाने की संभावनाएं ज़्यादा हैं।

अब अगर आप भी अपने लिए लंबी अवधि में एक बड़ा रिटायरमेंट फंड बनाना चाहते हैं तो एनपीएस आपके लिए एक बहुत ही अच्छा और बेहतर विकल्‍प है।

ध्यान दें कि अगर आपके पास ईपीएफ अकाउंट है तब भी आप NPS अकाउंट खुलवा कर लंबी अवधि में करोड़ों का फंड बना सकते हैं।

Loading...

एक और अच्छी बात NPS की ये है कि इसमें निवेश करने पर आपको इनकम टैक्‍स एक्‍ट के सेक्‍शन 80 सी के तहत टैक्‍स छूट भी मिलती है।

जहां तक इसकी योजनाओं की बात है तो बता दें कि आप टियर 1 एनपीएस अकाउंट मिनिमम 500 रुपए से और टियर 2 एनपीएस अकाउंट मिनिमम 1,000 रुपए से खोल सकते हैं।

11% औसत रिटर्न दिया है एनपीएस ने

एक एक्सपर्ट के मुताबिक NPS ने अपनी शुरुआत के बाद से अब तक सालाना औसत 11 % रिटर्न दिया है। अगर वर्तमान समय की बात करें तो ये तो जाहिर है कि मौजूदा समय के लिहाज से यह बेहद ही आकर्षक रिटर्न है।

1.5 लाख रुपए तक सालाना निवेश पर मिलती है टैक्‍स छूट

जानकारी के लिए बता दें कि एनपीएस में सालाना 1.5 लाख रुपए तक के निवेश पर इनकम टैक्‍स एक्‍ट के सेक्‍शन 80 सी के तहत टैक्‍स छूट मिलती है। ये बात साफ़ कर दें कि एनपीएस में पैसा जमा कराने की कोई लिमिट नहीं है यानि कि आप एनपीएस में कितना भी पैसा निवेश कर सकते हैं।

अकाउंट मेच्युर होता है 60 साल की उम्र में

जानकारी के लिए बता दें कि आपका एनपीएस अकाउंट 60 साल की उम्र में मैच्‍योर हो जाता है। यानी आप 60 साल की उम्र में एनपीएस से पूरा पैसा निकाल सकते हैं।

हालांकि अगर आप चाहें तो 65 साल की उम्र तक एनपीएस में अपना निवेश बनाए रख सकते हैं। इसके संबंध में हाल में ही सरकार ने एनपीएस के नियमों में बदलाव किया है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.