Loading...

नए साल में PF धारकों के लिए आई एक बड़ी खबर, EPFO दे सकता है इतना बड़ा लाभ

0 26

कर्मचारियों के सेवानिवृत्ति कोष का प्रबंधन करने वाला एम्प्लॉई प्रोविडेंट फंड आर्गेनाईजेशन यानि कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानि की EPFO नये साल में अपने अंशधारकों को अपने कोष से शेयर बाजार में किए जाने वाले निवेशको बढ़ाने या घटाने का विकल्प दे सकता है.

जी हां, और साथ ही ईपीएफओ इसके अलावा कई अन्य सामाजिक सुरक्षा लाभ और कोष के प्रबंधन के डिजिटल साधन जैसी सुविधाएं भी उपलब्ध करा सकता है.

जानकारी के लिए आपको बता दें कि मौजूदा समय में ईपीएफओ खाताधारकों के जमा का 15 % तक एक्सचेंज ट्रेडेड फंड यानि कि ईटीएफ में निवेश करता है.

मालूम हो कि इस मद में अब तक करीब 55 हज़ार करोड़ रुपये का निवेश हुआ है. हालांकि ये अलग बात है कि ईटीएफ में किया गया निवेश अंशधारकों के खाते में दिखाई नहीं देता है.

Loading...

दरअसल इसपर श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने अपने विचार रखे हैं. एक न्यूज़ एजेंसी से हुई बातचीत में उन्होंने कहा है कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन अब एक ऐसा सॉफ्टवेयर विकसित कर रहा है जो कि सेवानिवृत्ति बचत में नकदी और ईटीएफ के हिस्से को अलग-अलग दिखाएगा.

बता दें कि मौजूदा समय में इस तरह के खाते में सिर्फ बचत दिखाई देती है जिसमें नकदी और ईटीएफ समेत अन्य घटक शामिल होते हैं.

इसका सबसे बड़ा फायदा ये होगा की अब से एक बार जब आपके ईपीएफ खाते में नकद और ईटीएफ का हिस्सा अलग-अलग दिखने लगेगा तो ईपीएफओ का अगला कदम अंशधारकों को शेयर में निवेश बढ़ाने या घटाने का विकल्प देना होगा. जोकि लोंग टर्म में बहुत राहत एवं फायदा देगा.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.