Loading...

200 रुपए की जमीन से चमकी इस मजदूर की किस्मत, एक ही झटके में बन गया करोड़पति

0 418

वैसे तो आपने लोगों को करोड़पति बनने की इच्छा जाहिर करते हुए सुना होगा पर आज हम आपको एक ऐसे मजदूर के बारे में बताने जा रहे हैं जो मात्र ₹200 खर्च कर करोड़पति बन गया हम पन्ना में रहने वाले एक मजदूर हीरालाल की बात कर रहे हैं। मात्र 3 महीने में ही उनकी किस्मत चमक उठी और उनके नाम एक रिकॉर्ड भी रिकॉर्ड भी बन गया।

पन्ना में 9 अक्टूबर 2018 में मजदूर मोतीलाल प्रजापति को एक हीरा मिला, जो की नीलामी में करीब 2 करोड़ 55 लाख रुपए में बिका। नीलामी के बाद 13.5 प्रतिशत रॉयल्टी (18 लाख 888) काटकर उसे 2 करोड़ 37 लाख रुपए दिए जाएंगे।

ये हीरा झांसी के राहुल नाम के व्यापारी ने खरीदा है। पन्ना के इतिहास में ये दूसरा सबसे बड़ा हीरा है। इससे पहले पन्ना में 1961 में रसूल मोहम्मद नामक व्यक्ति को 44.55 कैरेट का हीरा मिला था। कई सालों बाद पन्ना में यह दूसरा हीरा मिला है।

बेनीसागर मोहल्ला में रहने वाले मोतीलाल ने बताया कि वह शहर से करीब 8 किमी दूर पटी गांव में उथली हीरा खदान चलाता है। उसने ये खदान 200 रुपए की लीज पर 6 महीने के लिए ली थी। उसे महज 3 महीने में ही खदान में हीरा मिल गया।

Loading...

इस हीरे को उसने हीरा खदान अधिकारी कार्यालय में जमा कराया। वहां, इसकी जेम क्वालिटी निकाली गई तो हीरा 42.59 कैरेट का निकला। एक अन्य मजदूर को भी 18.13 कैरेट का हीरा मिला, जिसकी कीमत 1 करोड़ रुपए आंकी गई। पन्ना की हीरे की खदानें काफी मशहूर है।

पन्ना के जिला हीरा खदान अधिकारी अनिल शर्मा ने बताया कि 28 दिसंबर से चल रही हीरों की नीलामी में कुल 161 कैरेट के हीरे रखे गए थे। जो लगभग 4 करोड़ रुपए में बिके है।

पिता की सलाह पर ली थी हीरे की खदान

हीरे की नीलामी के बाद मज़दूर मोतीलाल ने कहा कि वो इससे मिली रकम से अपने माता-पिता की सेवा करेंगे और बच्चों को पढ़ाएंगे। उन्होंने बताया कि उनके पिता हमेशा कहते थे कि मजदूरी से जीवन नहीं बदल सकते और उनकी सलाह पर ही मैंने हीरा की खदान लीज पर ली थी।

पन्ना में पट्टे पर मिलती है हीरे की खदानें

पन्ना जिले में हीरे की करीब एक हजार से अधिक उथली खदानें हैं। शर्तों के साथ नीलामी के दौरान इन्हें लीज पर दिया जाता है। इन खदानों में काम करने वाले मजदूरों को यदि हीरे मिलते हैं तो उन्हें जिला हीरा अधिकारी के पास जमा करने पड़ता है जिसके बाद वहां से इन हीरो की नीलामी होती है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.