Loading...

मारुति से लेकर टाटा तक, 1 जनवरी के बाद इन सभी कंपनियों की कारें हो जाएंगी महंगी, ये है इसकी वजह

0 21

2019 में अगर आप इस तरह की गाड़ी खरीदने का विचार कर रहे हैं तो एक बार और सोच लीजियेगा क्योंकि 1 जनवरी से ये सभी कंपनियां अपनी गाड़ियों की कीमतों में बढ़ोतरी करने का मन बना चुकी है.

दरअसल इसके पीछे की वजह लागत मूल्य में आने वाली वृद्धि और विदेशी मुद्रा विनियम दर के नकारात्मक प्रभाव हैं. इन्हीं कारणों से जूझ रही ऑटो कार कंपनियां 1 जनवरी से अपने मॉडल्स पर दाम बढ़ाने जा रही हैं.

बता दें कि इनमें दिग्गज कार निर्माता मारुति से लेकर महिंद्रा और फोर्ड से लेकर टोयोटा तक शामिल हैं. ज्ञात हो कि मारुति सुजुकी ने सबसे पहले ऐलान किया था कि वह अपने वाहनों के दामों में इजाफा करेगी.

मारुती ने किया सबसे पहले एलान

Loading...

बता दें कि मारुति सुजुकी इंडिया ने सबसे पहले ये एलान कर दिया था. डरअसल मारुती के मुताबिक कार बनाने में इस्तेमाल होने वाले विभिन्न सामानों के दाम बढ़ने और विदेशी मुद्रा विनिमय दर का वाहन लागत पर विपरीत असर पड़ा है.

मालूम हो कि मारुति सुजुकी फिलहाल ऑल्टो 800 (Alto 800) से लेकर प्रीमियम क्रॉसओवर एक्स-क्रॉस (X-Cross) तक की बिक्री कर रही है जिसकी कीमत 2.53 लाख से11.45 लाख रुपये है.

महिंद्रा की कारें भी नहीं रहेंगी सस्ती

महिंद्रा की तरफ से भी कहा गया कि वो अपनी एमपीवी मराज्जो की कीमत में 1 जनवरी 2019 से 30 से 40 हजार रुपए तक का इजाफा करेगी.

मालूम हो कि मराजो को कंपनी ने इसी साल सितंबर में पेश किया था. इसकी शुरुआती कीमत 9.99 लाख रुपए है. कार के टॉप वेरिएंट की एक्स शोरूम कीमत 13.90 लाख रुपए है.

टाटा का भी है दाम बढ़ाने का विचार

इस मामले में टाटा मोटर्स भी शामिल हो गई है और 1 जनवरी 2019 से टाटा ने भी अपनी कार की कीमतें बढ़ाने का फैसला कर लिया है.

दरअसल कंपनी ने कहा है कि लागत बढ़ने की वजह से कीमतों में बढ़ोतरी करनी पड़ रही है. टाटा मोटर्स अपने यात्री वाहनों की कीमत 1 जनवरी से 40,000 रुपए तक बढ़ाएगी.

मालूम हो कि जनवरी में कंपनी अपनी प्रीमियम एसयूवी हैरियर भी पेश करने वाली है.

फोर्ड की गाड़ियां भी होंगी महंगी

फोर्ड इंडिया भी जनवरी से अपने मॉडलों के दाम 2.5 % तक बढ़ाएगी. फोर्ड इंडिया के मुताबिक कच्चे माल की कीमतों में तेजी से लागत बढ़ने और रुपए में उतार-चढ़ाव से कंपनी ये कदम उठा रही है.

इसुजु मोटर्स भी शामिल है इस रेस में

बता दें कि ओर कंपनियों की तरह ही इसुजु मोटर्स इंडिया ने भी जनवरी से वाहनों की कीमत में 1 लाख रुपए तक की बढ़ोतरी करने की घोषणा की है. कंपनी जनवरी 2019 में विभिन्न मॉडलों के दाम में इजाफा कर सकती है.

टोयोटा भी करेगी अपनी गाड़ियां महंगी

एक और दिग्गज कर निर्माता कंपनी टोयोटा किर्लोस्कर मोटर इंडिया ने भी 1 जनवरी 2019 से अपने वाहनों की कीमतों में 4 % तक की वृद्धि करने का ऐलान किया है.

टोयोटा का भी यही कहना है कि बढ़ती लागत के लगातार दबाव के कारण ही उनको ऐसा फैसला लेना पड़ रहा है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.