Loading...

ऋषभ पंत ने ये कारनामा करके रच दिया इतिहास, दिग्गज महेंद्र सिंह धोनी को भी पछाड़ा

0 17

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को मेलबर्न में चल रहे बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच में हराकर इतिहास रच दिया। बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के तीसरे टेस्ट के पांचवें दिन ऑस्ट्रेलिया के दोनो विकेटों को गिराकर भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 137 रन से मात दे दी।

इसके साथ ही टीम इंडिया चार मैच की सीरीज में 2-1 से आगे हो गई। बता दें कि टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया में 40 साल बाद किसी टेस्ट सीरीज में 2-1 की बढ़त ले पाई है।

विराट कोहली के लिए ये सीरीज़ काफी अच्छी साबित हुई है। टीम इंडिया के युवा विकेटकीपर ऋषभ पंत के लिए भी ये एक यादगार सीरीज़ बन गई है। पंत ने इस सीरीज़ में ऐसा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है जिसे स्वयं महेंद्र सिंह धोनी नहीं कर पाए थे।

दरअसल ऋषभ पंत एक सीरीज में सबसे अधिक कैच लेने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर बन गए हैं। पंत ने ऑस्ट्रेलिया के साथ जारी चार मैचों की टेस्ट सीरीज के शुरुआती तीन मैचों में 20 कैच लेकर यह रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।

Loading...

बता दें कि पंत ने दिवंगत भारतीय विकेटकीपर नरेन तम्हाने द्वारा 1954-55 सत्र में पांच टेस्ट मैचों में कुल 19 कैचों के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है।

इसके अलावा पंत एक टेस्ट मैच में सबसे अधिक कैच लपकने वाले भारतीय विकेटकीपर भी हैं। पंत ने ये कारनामा एडिलेड टेस्ट में किया था जिसमे उन्होंने 11 कैच लपके थे।

रसेल और डिविलियर्स के रिकॉर्ड की हुई थी बराबरी

पंत ने एडिलेड में 11 कैच पकड़कर इंग्लैंड के पूर्व विकेटकीपर रसेल और अफ्रीका के डिविलियर्स के 11 कैच के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली थी।

भारतीय कीपर्स की बात करें तो एक मैच में सबसे अधिक कैच लपकने के रिद्धिमान साहा और महेंद्र सिंह धोनी के रिकॉर्ड को पंत ने पीछे छोड़ा था। धोनी और साहा ने नौ-नौ शिकार लपके थे।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.