Loading...

नए साल पर 5 लाख पेंशनरों को मोदी ने दिया ये बड़ा तोहफा, अब नहीं करनी पड़ेगी भागदौड़

0 26

मोदी सरकार ने पेंशनरों को बड़ा तोहफा देने की तैयारी कर ली है। आए दिन पेंशनरों को होने वाली दिक्कत से निजात दिलाने के लिए सरकार ने नया सॉफ्टवेयर लॉन्च किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को पेंशन मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर ‘संपन्न’ (SAMPANN) लॉन्च किया।

PM मोदी ने इस सॉफ्टवेयर से टेलिकॉम विभाग के 5 लाख पेंशनर को तोहफा दिया है। इस डिजिटल सेवा के जरिये पेंशनर घर बैठे मोबाइल पर अपने पेंशन की स्थिति देख सकेंगे। दूरसंचार मंत्रालय द्वारा ‘संपन्न’ (सिस्टम फॉर एकाउंटिंग एंड मैनेजमेंट ऑफ पेंशन) सॉफ्टवेयर से अब पेंशन की स्वीकृति से लेकर निपटारे तक का काम खुद विभाग ही करेगा। पहले अलग-अलग विभागों से जुड़ी होने के कारण प्रक्रिया में देर लगती थी। अब शिकायतों का जल्द निस्तारण होगा।

दूरसंचार विभाग के 3.5 लाख पेंशनरों को लाभ

बता दी कि फिलहाल दूरसंचार विभाग के 3:30 लाख पेंशनरों को ही इसका फायदा मिलेगा लेकिन बाद में करीब डेढ़ लाख और पेंशधारकों को भी ये फायदा मिलेगा।

Loading...

पेंशनरों की सभी समस्याओं का होगा निदान

संपन्न से देश भर के 28 प्रदेशों में खुले नियंत्रक संचार लेखा कार्यालय में पेंशनर्स कियॉस्क मशीन से डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र मिल सकेगा। सिंगल विंडो व्यवस्था के तहत यहां पेंशनरों की सभी समस्याओं का निदान किया जा सकेगा। जिससे पेंशनरों को अब भाग दौड़ करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.