Loading...

मोदी सरकार नए साल पर आपको देने वाली है ये बड़े तोहफे, आपकी पॉकेट में आएंगे पैसे

0 32

नए साल में मोदी सरकार आम जनता को कई तोहफे देने की तैयारी कर रही है। मोदी सरकार 2019 आम चुनावों से पहले जनता को लुभाने की कई सारी योजनाएं ला सकती है। एक तरफ जहां यूनिवर्सल बेसिक इनकम के जरिए करोड़ों लोगों के खाते में एक निश्चित रकम आ सकती है वहीं आपके पैसे बचाने के लिए भी सरकार कई कदम उठा सकती है। आज हम चर्चा करेंगे ऐसे ही कुछ योजनाओं की जिन्‍हें केंद्र सरकार आम जनता के लिए लागू कर सकती है।

आने वाले वक्त में चीजों के घट सकते हैं दाम

वित्‍त मंत्री अरुण लेटली ने संकेत दिया था कि वस्‍तु एवं सेवा कर (GST) का 18% का स्‍लैब समाप्‍त किया जा सकता है। इसका सीधा मतलब है कि भविष्‍य में स्‍टैंडर्ड स्‍लैब के तौर पर सिर्फ 0% और 5% के स्‍लैब होंगे। यानी जो चीजें अभी तक 18% के GST के स्‍लैब में आती हैं वह आने वाले वक्त में सस्ती हो जाएंगी।

क्या है यूनिवर्सल बेसिक इनकम

Loading...

नए साल में मोदी सरकार करोड़ों लोगों को यूनिवर्सल बेसिक इनकम का तोहफा दे सकती है। इस प्रस्‍ताव पर विभिन्‍न मंत्रालयों की राय मांगी गई है। साल 2016-17 के आर्थिक सर्वे में सरकार को यह योजना अपनाने की सलाह दी गई थी। इस स्‍कीम का एलान नए साल में किया जा सकता है। इसका मतलब है कि बिना इनकम वाले लोगों के खातों में एकमुश्त राशि सरकार डाल सकती है।

ITR दाखिल करना होगा आसान

आम लोगों को ITR भरने में काफी परेशानी होती है। नए साल पर सरकार आपको आइटीआर भरने की परेशानी से भी निजात दिला सकती है। CBDT के चेयरमैन सुशील चंद्रा ने हाल ही में संकेत दिया है कि टैक्‍सपेयर्स को जल्‍द ही भरे हुए ITR फॉर्म मिलेंगे। इनमें सिर्फ संशोधन करना होगा। इससे ITR दाखिल करना आसान हो जाएगा।

ऑनलाइन ट्रांजैक्शन की दिक्कतें होंगी दूर

ऑनलाइन ट्रांजैक्‍शन के दौरान अक्‍सर लोगों के पैसे फंस जाते हैं। ऐसी दिक्‍कतों को दूर करने के लिए RBI नए साल में डिजिटल ट्रांजैक्‍शन ओम्‍बुड्समैन की शुरुआत कर सकता है। ऑनलाइन ट्रांजैक्‍शन में पैसे फंसने पर आप इसकी शिकायत ओम्‍बुड्समैन से कर सकेंगे। यानी आप अगर ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के दौरान आपके पैसे फस जाते हैं तो घबराने की कोई बात नहीं है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.