Loading...

IPL 2019: ये 3 टीमें इस बार लग रही है सबसे ज्यादा कमजोर, एक टीम का नाम सुन हैरान रह जाएंगे आप

0 24

अगले वर्ष यानि की 2019 में होने वाला आईपीएल कुछ ख़ास होने वाला है। वैसे ये तो आपको पता ही होगा कि इस बार होने वाले आईपीएल के लिए हाल ही में खिलाड़ियों के नीलामी की प्रक्रिया जयपुर में समाप्त हो गई है।

सभी टीमों ने अपने मन मुताबिक और अपनी एक अलग रणनीति के तहत खिलाड़ियों की खरीद-फरोख्त की है। मालूम हो कि एक टीम में ज्यादा से ज्यादा 25 खिलाड़ी शामिल किये जा सकते हैं।

वैसे दिखा जाए तो यह एक बड़ा ऑक्शन नहीं था क्योंकि कई टीमों ने पहले ही अपने मजबूत खिलाड़ियों को रिटेन कर लिया था। इसके अलावा कमजोर खिलाड़ियों को रिलीज भी किया गया था।

बता दें कि अब ये कमाल का टूर्नामेंट अप्रेल में अगले साल शुरू हो जाएगा और टूर्नामेंट के शुरू होने में सभी टीमों के पास प्रैक्टिस सहित अंतिम एकादश और अन्य चीजों की रणनीति के लिए तीन महीने का समय है।

Loading...

आज हम उन टीमों की बात करने जा रहे हैं जो ऑक्शन की प्रक्रिया के बाद बाकी अन्य टीमों की तुलना में कमजोर नज़र आ रही हैं।

ऐसी टिमों में 2 या 3 मुख्य खिलाड़ियों के अलावा अन्य अच्छे खिलाड़ी नजर नहीं आते। जाहिर है कि इस कमजोरी का फायदा विपक्षी टीमें उठा सकती है। तो चलिए बात करते हैं ऐसी तीन कमजोर टीमों की।

दिल्ली केपिटल्स

दिल्ली की टीम जो पिछले वर्ष तक दिल्ली डेयरडेविल्स के नाम से जानी जाती थी अब उसने अपना नाम बदल दिया है। अब वो टीम दिल्ली कैपिटल्स बन गई है।

वैसे तो इस बार दिल्ली की टीम ने कई खिलाड़ियों को खरीदा है लेकिन ऐसा लगा जैसे नीलामी में उन्होंने खरीदने की प्रक्रिया में ख़ासा ध्यान नहीं लगाया था। जी हां तभी तो वो बाकी टीमों की तुलना में अभी भी कुछ कमजोर ही नजर आ रहे हैं।

ओपनर के तौर पर कई खिलाड़ियों को तो इस टीम ने ले लिया लेकिन मिडल ऑर्डर के लिए कोई ऐसा खिलाड़ी नहीं है जिसने इस फॉर्मेट में झंडे गाड़े हों।देखा जाए तो यह भी एक बड़ी कमजोरी है इस टीम के लिए।

कैसी है टीम

श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, अमित मिश्रा, आवेश खान, हर्षल पटेल, राहुल तेवतिया, जयंत यादव, मनजोत कालरा, कॉलिन मुनरो, कगिसो रबाडा, संदीप लामिचाने, ट्रेंट बोल्ट, हनुमा विहारी, अक्षर पटेल, इशांत शर्मा, अंकुश बेंस, नाथू सिंह, कॉलिन इनग्राम, शेरफेन रदरफोर्ड,कीमो पॉल, जलज सक्सेना।

राजस्थान रॉयल्स

आईपीएल का सबसे पहला ख़िताब अपने नाम करने वाली राजस्थान रॉयल्स की टीम इस बार काफी कमजोर नज़र आ रही है।

हालाँकि इस टीम में बड़े खिलाड़ियों की कमी नहीं है लेकिन मैच को जीतने में ये टीम नाकाम रहती है। बेन स्टोक्स, स्टीव स्मिथ और जोस बटलर के अलावा उनके पास ताबड़तोड़ खिलाड़ी नजर नहीं आते।

स्मिथ को टी20 स्पेशलिस्ट नहीं कहा जा सकता लेकिन वे कप्तान हैं। टीम में उनके रहने से स्थिरता आती है। बैन लगने के बाद वो क्रिकेट में वापसी कर रहे हैं ऐसे में वो कैसी फॉर्म में होंगे कुछ कहा नहीं जा सकता। उधर अजिंक्य रहाणे अनुभवी तो हैं लेकिन तेज बल्लेबाजी उनके बल्ले से भी देखने को नहीं मिल रही है।

जयदेव उनादकट को पिछले साल इस टीम ने काफी ऊँचे दामो पे खरीद था लेकिन वो कुछ कमाल नहीं दिखा पाए। इस बार भी उनको इस टीम ने काफी पैसे देके खरीद है लेकिन जयदेव का घरेलू क्रिकेट में कुछ ख़ास प्रदर्शन नहीं रहा है।

देखा जाए तो अन्य टीमें राजस्थान की इस टीम से आगे ही नजर आ रही है। अब देखना होगा कि रॉयल्स की टीम क्या खेल दिखलाती है इस आईपीएल के सीज़न में।

ये है रॉयल्स की टीम

अजिंक्य रहाणे, संजू सैमसन, कृष्णप्पा गौतम, श्रेयस गोपाल, अर्यमान बिड़ला, एस मिथुन, स्टुअर्ट बिन्नी, आर्यमन बिड़ला, प्रशांत चोपड़ा, स्टुअर्ट बिन्नी, राहुल त्रिपाठी, धवल कुलकर्णी, महिपाल लोमरोड़, जयदेव उनादकट, वरुण आरोन, शशांक सिंह, शुभम रांजणे, मनन वोहरा, रियान प्रयाग , स्टीव स्मिथ, बेन स्टोक्स, जोस बटलर, ईश सोढ़ी, जोफ्रा आर्चर, ओशेन थॉमस, लिआम लिविंगस्टोन, एस्टन टर्नर।

चेन्नई सुपरकिंग्स

यूं तो चेन्नई सुपरकिंग्स पिछले साल की चैम्पियन टीम है लेकिन इस बार उन्हें कमजोर कहा जा सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस टीम में सबसे ज़्यादा उम्रदराज खिलाड़ी मौजूद हैं।

ऊपर से शेन वॉटसन, सुरेश रैना, हरभजन सिंह जैसे कई खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट और प्रैक्टिस से दूर हैं। महेंद्र सिंह धोनी फिलहाल फॉर्म में नहीं है तथा शार्दुल ठाकुर चोटिल हैं।

वहीं केदार जाधव भी ज्यादातर समय चोटिल ही नजर आते हैं। उधर अन्य टीमों में युवा खिलाड़ियों की फ़ौज है और चेन्नई में यह बात देखने को नहीं है इसलिए उन्हें कमजोर कहा जा सकता है।

ये है चेन्नई कि टीम

एम एस धोनी (कप्तान), सुरेश रैना, फाफ डू प्लेसी, मुरली विजय, रविंद्र जडेजा, सैम बिलिंग्स, मिचेल सैंटनर, डेविड विली, ड्वेन ब्रावो, शेन वाटसन, लुंगी एन्गिडी, इमरान ताहिर, केदार जाधव, अंबाती रायडू, हरभजन सिंह, दीपक चहर, के एम आसिफ, कर्ण शर्मा, ध्रुव शौरी, एन जगदीशन, शार्दुल ठाकुर, मोनू कुमार और चैतन्य विश्नोई, मोहित शर्मा, रुतुराज गायकवाड।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.