Loading...

क्या गाजर खाने से बढ़ती है आंखों की रोशनी या नहीं, पहली बार सामने आई रिसर्च, सारा भ्रम हो जाएगा दूर

0 36

वैसे तो आज से पहले आपने गाजर के कई सारे फायदे सुने होंगे पर आज जो हम आपको बताने जा रहे हैं इससे आपके सारे भ्रम दूर हो जाएंगे। गाजर खाने से या उसका जूस पीने से आंखों की रोशनी बढ़ जाती है, लेकिन यह बात सच नहीं है। यूनिवर्सिटी ऑफ मियामी द्वारा की गई एक स्टडी के अनुसार गाजर में विटामिन-ए और बीटा-कैरोटिन पाया जाता है, जो आंखों को स्वस्थ रखता है या रेटिनल हेल्थ को इंप्रूव करने में सहायक है। हालांकि, इससे आंखों की रोशनी नहीं बढ़ती।

एक्सपर्ट्स के बोल

गाजर पर आए इस शोध के बारे में डॉक्टर राहुल जैन (MS, आई स्पेशलिस्ट) का कहना है कि विटामिन-ए के लिए आपको फल, दूध चीज, अंडे की जर्दी, कॉल लिवर ऑयल और फिश खाना चाहिए। वहीं, शाकाहारी लोग प्रोविटामिन-ए प्राप्त करने के लिए गहरे रंग के फलों और सब्जियों का सेवन करें। विकसित देशों में लगभग 30% आहार ऐसा होता है, जिसमें विटामिन-ए भरपूर होता है। विकासशील देशों में ऐसा आहार सभी के लिए मुमकिन नहीं होता।

1999-2000 के बीच नेशनल सेंटर ऑफ हेल्थ स्टैटिस्टिक्स द्वारा जारी किए गए तीसरे राष्ट्रीय स्वास्थ्य एवं पोषण सर्वेक्षण में पाया गया जो वयस्क प्रतिदिन 3300 आईयू लेता है, उसे पर्याप्त मात्रा में विटामिन-ए मिलता है। गाजर भले ही हमारी आंखों की रोशनी तेज नहीं करे, लेकिन गाजर विटामिन-सी और विटामिन-ई का अच्छा स्त्रोत है। इसके सेवन से मोतियाबिंद, धुंधला दिखना और रतौंधी जैसे रोगों का खतरा कम नहीं होता। यानी आंख से जुड़ी बीमारियों में इसके सेवन से कोई फायदा नहीं होता है।

Loading...

गाजर से मिलेंगे ये फायदे

माना गया है कि गाजर में फाइबर बहुत अधिक मात्रा में होता है, इसे चबा चबाकर खाया जाए तो आंतों की सफाई होती है।

गाजर खाने से पेट से जुड़ी कई समस्याएं जैसे गैस और कब्ज में राहत मिलती है।

गाजर का जूस यदि नियमित रूप से पिया जाए तो इससे चेहरे पर चमक आने लगती है।

गाजर खाने से त्वचा में सूखापन, बालों का टूटना, नाखून खराब होना जैसी समस्याएं खत्म हो जाती हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.