Loading...

इस मंदिर में है भगवान की ऐसी मूर्ति जिसे देख उड़ जायेंगे आपके होश, इसमें छिपा है बड़ा रहस्य

0 31

वैसे तो आप ने भारत में कई सारे ऐसे विचित्र मंदिर देखे होंगे जिनकी पूजा अर्चना की विधि हैरान कर देने वाली होती है। कई बार तो पूजा पाठ की विधियां भयभीत करने वाली होती है। आज इस खबर में हम आपको ऐसे ही एक मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं जहां भगवान की उलटी प्रतिमा की पूजा की जाती है। यह सुनने में थोड़ा अजीब लगता है लेकिन यह सच है। तो आइए जानते हैं कि कहां है वो मंदिर।

जिस मंदिर की हम बात कर रहे हैं वो हनुमान जी का मंदिर है और मंदिर से जुड़ी मान्यता के बारे में जानकर आपके होश उड़ जाएंगे। यह मंदिर मध्य प्रदेश इंदौर के सांवेर में स्थित है। आपको बता दें कि इस मंदिर में हनुमान जी की उलटी प्रतिमा लगाई गयी है और हर रोज इसकी ही पुज की जाती है। इस मंदिर को पाताल विजय हनुमान मंदिर कहा जाता है। तो जान लीजिए कि आखिर इस विचित्र हनुमान मंदिर की खासियत क्या है।

बताया जा रहा है कि इस मंदिर का ताल्लुक रामायण काल से है। इस मंदिर में दो पारिजात के पेड़ लगे हुए हैं। दरअसल ऐसा माना जाता है कि पारिजात के पेड़ में हनुमानजी का वास होता है। इस जगह पर तोते की भी पूजा की जाती है और इसके पीछे एक कहानी भी है दरअसल एक बार तुलसीदास को भगवान श्रीराम के दर्शन करने थे तब हनुमानजी ने तोते का रूप धारण कर उन्हें श्रीराम के दर्शन कराए थे और तब से लेकर अब तक यहां पर तोते की पूजा की जाती है। इस मंदिर में श्रीराम, सीता, लक्ष्मणजी के साथ शिव-पार्वती की मूर्तियां भी हैं। ऐसा माना जाता है कि हर मंगलवार को यहां आने से हनुमान जी अपने भक्तों के सभी दुख तकलीफ हर लेते हैं

ऐसा माना जाता है कि एक बार रावण ने श्रीराम और लक्ष्मण का अपहरण कर लिया था। वह दोनों को बंदी बनाकर उन्हें पाताल लोक ले जा रहा था। तब वह हनुमान जी ने पाताल लोक में प्रवेश किया था और इसीलिए यहां उलटे हनुमान की मूर्ति स्थापित है। तभी से यह उल्टे हनुमान जी के नाम से प्रसिद्ध है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.