Loading...

यहां किसान उगा रहे हैं शराबी आलू, वजह जान रह जाओगे दंग

0 19

हमारे देश में किसानों की हालत काफी खराब है। कई सरकारों ने किसान की हालत सुधारने की कोशिश भी की है लेकिन उसका हमारे किसान भाइयों की परेशानियों पर कोई खास असर नहीं पड़ा है। किसानों ने अपनी उपज बढ़ाने की मांग को लेकर कई बार आंदोलन भी किया इसके बाद भी मांग पूरी न होने पर बहुत से किसानों ने हताश,निराश होकर आत्महत्या कर ली। लेकिन अब बुलंदशहर में किसानों ने आलू की उपज बढ़ाने के लिए एक अनोखा तरीका अपनाया है,जिसे सुनकर आप हैरान और थोड़ा सावधान भी हो सकते हैं बुलंदशहर में कुछ किसान आलू की पैदावार बढ़ाने के लिए उस पर शराब का छिड़काव कर रहे हैं। सुनकर आपको अपने कानों पर विश्वास नहीं हो रहा होगा पर यह बात बिल्कुल सच है।

किसानों की तस्वीर सोशल मीडिया पर भी काफी वायरल हो चुकी है। स्थानीय पौध अधिकारी को जब इस खबर के बारे में पता चला तो तुरंत उन्होंने किसानों की इस हरकत पर कटाक्ष करते हुए कहा इस प्रकार किसी भी फसल में शराब का छिड़काव करना जानलेवा हो सकता है उन्होंने ये भी बताया की ऐसा कोई भी शोध नहीं है जो ये सिद्ध करता हो की शराब का छिड़काव करने से फसल को फायदा होता है तो वहीं इसकी जवाबदेही में किसानों का तर्क है की वह काफी कम मात्रा में शराब का प्रयोग कर रहे हैं ऐसा करने से आलू की पैदावार बम्पर मात्रा में होती है इतना ही नहीं बल्कि आलू का साइज भी काफी बड़ा होता है। इसको सुनने के बाद हम तो केवल यही कह सकते हैं कि किसानों को ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि यह इंसान ही जान से खिलवाड़ है।

इस बात को भी नजरअंदाज नहीं कर सकते कि अगर किसानों की मांग पूरी नहीं होगी तो उन्हें अपनी मांग पूरी करने के लिए कुछ न कुछ तरीके अपनाने पड़ेंगे ये तरीके कई बार गलत भी हो सकते हैं। हालांकि स्थानीय पौध अधिकारी ने किसानों से अपील की है की वह तुरंत इस प्रकार के प्रयोग का इस्तेमाल बंद कर दें। बता दें कि इससे पहले भी अलीगढ़ में इगलास तहसील के सैंकड़ों किसानों ने आलू की फसल को पाला और दूसरी बीमारियों से बचाने के लिए कीटनाशक दवाओं के रूप में देशी शराब का धुआंधार छिड़काव किया था।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.