Loading...

कैंसर और हृदय रोग को खत्म करने में मददगार है मक्के की रोटी, होते हैं और भी कई फायदे

0 28
सर्दियों के दिनों में मक्के का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता हैं। फिर चाहे आप इसकी रोटी को खाये या इसके दाने को खाए। बता दें इसके अंदर विटामिन-ए, बी, ई और कई तरह के मिनरल्स जैसे आयरन, कॉपर, जिंक, मैग्नीज, सेलेनियम, पोटेशियम जैसे गुण पाए जाते हैं। जोकि हमारे शरीर के लिए बहुत ज्यादा लाभकारी हैं। इसलिए मक्के का सेवन सर्दियों में जरूर करना चाहिए। आइए जानते हैं इसके फायदे।
कैंसर से रखें दूर 
मक्के का सेवन करना सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता हैं। इसके अंदर एंटी-ऑक्सीडेंट्स, बीटा-क्रिप्टोजेंथिन, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, भरपूर पाया जाता है।
जोकि हमारे फेफड़ों को कैंसर, लिवर और ब्रेस्ट कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों को दूर रखता हैं।
Loading...
हैल्थी हार्ट 
मक्का कोलेस्ट्रॉल को कम कर कार्डियोवस्कुलर के रिस्क कम करता है। इसके अंदर भेपुर मात्रा में ओमेगा-३ फैटी एसिड भी पाया जाता हैं। जोकि हमारे दिल को एक हैल्थी हार्ट बनाएगा। इतना ही नहीं इसके अलावा ये बीपी की समस्या को भी कंट्रोल करता हैं।
डाइजेशन
मक्के के आटे को गेंहूं की अपेक्षा पाचन करना आसान होता हैं। ये आपके शरीर से हानिकारक पदार्थों को बाहर निकलने का काम करता हैं। इतना ही नहीं इसके अलावा इसका सेवन करने से एसिडिटी, कब्‍ज आदि पेट संबंधी समस्‍याएं भी नहीं होती हैं।
रक्त बढ़ाए
एनीमिया के मरीजों के लिए मक्के का सेवन बहुत ज्यादा लाभकारी माना जाता हैं। बता दे इसके अंदर जिंक, आयरन और बीटा-कैरोटिन पाया जाता हैं। जोकि शरीर के अंदर रक्त को बढ़ावा देता हैं।
गर्भावस्था में लाभकारी 
इन महिलाओं को मक्के की रोटी का सेवन नियनित रूप से करना चाहिए। इसके अंदर फॉलेट और विटामिन-बी पाए जाते हैं। जोकि शिशु के विकास के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद माना जाता हैं।
सर्दी-जुकाम से छुटकारा 
बता दें मक्के के भुट्टे को जलाकर उसकी रख को अच्छे से पीस लें। फिर उसमें सेंधा नमक मिलकर उसे तीन में दो या तीन बार खाए। इससे सर्दी जुकाम में राहत मिलती हैं।
हड्डियों को करें मजबूत
मक्के को हडियों को लिए बहुत फायदेमंद माना जाता हैं। बता दें इसके अंदर मैग्‍नीशियम और आयरन से भरपूर पाया जाता है। जोकि व्यक्तियों की हड्डियों को मजबूती प्रदान करता हैं। इसमे मौजूद जिंक और फास्‍फोरस आर्थराइटिस, ऑस्टियोपोरोसिस जैसे रोगों के खतरे को कम करने का काम भी करते हैं।
पेशाब की जलन को करें कम 
मक्के के भुट्टे को पहले पानी में उबालकर छान लें। इसके बाद इसमें मिश्री को मिला लें। बता दें ये मिश्रण पेशाब की जलन और गुर्दों की कमजोरी दूर करने में सहायता प्रधान करता हैं।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.