Loading...

सर्दियों में सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है छुआरे वाला दूध, बढ़ता है वीर्य और घटता है वजन

0 43
ये बात तो हम सभी जानते हैं कि खजूर को सुखाकर छुहारे बनाए जाते हैं। लेकिन क्या इस बात को जानते हैं कि खजूर ज्‍यादात्तर गर्म जगहों पर मिलता हैं। ज्यादातर खजूर गर्म स्‍थानों में पाया जाता है। इनकी तासीर गर्म होती हैं। इसलिए इन्हें ज्यादातर ठण्ड में खाया जाता हैं। सर्दियों में इसका दूध के साथ सेवन और भी ज्यादा फायेदमंद माना जाता हैं।
ये उन लोगों के लिए ज्यादा फायदेमंद माना जाता हैं। जोकि सर्दी में अपना काम करके घर आते हैं। बता दे इसमें ज्यादातर विटामिंस और मिनरल्‍स जैसे की कैल्शियम, फाइबर, आयरन, जिंक, मैग्‍नीशियम जैसे बेहतरीन गुण पाए जाते हैं। इसके अलावा इसको दूध में उबालकर पीने से कैंसर, दिल की बीमारियां नहीं होती हैं।
दिल को बनाए हेल्थी
Loading...
छुहारे के अंदर भरपूर मात्रा में पौटेशियम पाया जाता हैं। जोकि कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता हैं। इसका लगातार सेवन करने से दिल हमेशा हेल्थी रहता हैं।
बच्‍चों की हड्डियों को बनाए मजबूत
छुहारे का सेवन बढ़ती उम्र के बच्चों के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद माना जाता हैं। ये बच्चों की हड्डियों को मजबूती प्रदान करता हैं। सर्दियों में बच्चों को दूध में भीगोकर छुहारा जरूर खिलाएं।
स्‍तनपान के ल‍िए
ठण्ड के दिनों में अगर मां छुआरे का सेवन दूध में उबालकर करती हैं तो इसका फायदा उसके दूध पीने वाले बच्चे को भी होता हैं। इससे छोट्टे बच्चों को सर्दी खासी जुकाम जैसी समस्याऐं नहीं होती हैं।
बिस्तर पर पेशाब
इसका नियनित सेवन करने से पेशाव में आ रही समस्या भी दूर हो जाती हैं। बुढ़ापे के दिनों में जिन लोगों को बार -बार पेशाब आता हैं। उन्हें दिन में दो छुआरे जरूर खाने चाहिए।
स्‍पर्म काउंट में करें इजाफा
छुआरे वाले दूध को बेहद फायदेमंद माना जाता हैं। इसका सेवन मर्दों को भी करना चाहिए। क्योंकि इसमें कैल्शियम की मात्रा भरपूर पायी जाती हैं। इतना ही नहीं इस ड्रिंक को पीने से पुरुषों का स्‍पर्म काउंट बढ़ता है।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.