Loading...

अगले साल से बदल जाएगा आपका ड्राइविंग लाइसेंस, एक ATM कार्ड की तरह करेगा काम

0 24

नया साल आने में अब ज़्यादा दिन नहीं बचे बल्कि यूँ कहें की कुछ ही घँटे बचे हैं. इस नए साल में सरकार के काफी नियम भी बदलने वाले हैं जिनका असर आपके जीवन पर होना आवश्यक है.

बता दें कि आने वाले नए साल में आपका ड्राइविंग लाइसेंस पूरी तरह से बदल जाएगा. जी हां, दरअसल 1 जुलाई 2019से पूरे देश में नए फार्मेट के ड्राइविंग लाइसेंस मिलेंगे.

मालूम हो कि सभी प्रदेशों और केंद्र शासित राज्यों से जारी होने वाले नए ड्राइविंग लाइसेंस एक जैसे ही होंगे. ख़ास बात ये होगी की नए ड्राइविंग लाइसेंस में चिप के साथ QR कोड भी होगी. एक और बात ये होगी कि कार्ड पर प्रिंट जानकारियों के अलावा चिप में चालक और व्हीकल की हर जानकारी शामिल होगी.

Loading...

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नए ड्राइविंग लाइसेंस में एटीएम कार्ड जैसा माइक्रोचिप लगा होगा. इसके अलावा जैसा हमने पहले बताया कि इसमें QR Code फीचर भी दिया जाएगा.

और साथ ही इसमें सबसे नया और खास फीचर होगा नियर फील्ड फीचर (NFC). इस फीचर की मदद से ट्रैफिक पुलिस अपने पास रखे डिवाइस से कार्ड में मौजूद सभी जानकारी हासिल कर सकती है.

मालूम हो कि यूनिफॉर्म ड्राइविंग लाइसेंस में चिप में प्रिंट की गई सभी जानकारी सेव होगी. इसमें चालक द्वारा परिवहन नियमों का उल्लंघन करने पर उस पर लगे अपराध की भी जानकारी होगी.

साथ ही चालक पर हुए चालान की जानकारी भी रहेगी ताकि कभी भी कोई नियम तोड़े जाने या अपराध किए जाने पर उसका पुराना रिकॉर्ड देखा जा सके. इसके साथ ही इसमें टैक्स बीमा और पीयूसी की भी जानकारी दर्ज होगी. यानि की आपका ड्राइविंग लाइसेंस बिलकुल स्मार्ट कार्ड की तरह काम करेगा.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.