Loading...

नए साल में ये 6 तोहफ़े देगी भारतीय रेलवे, इस वर्ग को होगा सबसे ज़्यादा फायदा

0 27

भारतीय रेलवे लगातार अपने यात्रियों को नई-नई एवं कमाल सुविधाएं दे रही है. नए साल में भी भारतीय रेलवे की तरफ से एक से बढ़कर एक सुविधाएं की मिलने की पूरी संभावनाएं हैं.

दरअसल भारतीय रेलवे अपने यात्रियों को 6 खास तोहफे देने जा रही है. इससे ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्रियों की यात्रा और आरामादायक एवं खुशाल होगी.

हम आपको बताने जा रहे हैं 6 सुविधाओं के बारे में जो अगले साल से आपको मिलेंगी।

ट्रेन में सफर के दौरान शॉपिंग की सुविधा

Loading...

2019 से यानि की नए साल से यात्री ट्रेन में सफर के दौरान शॉपिंग कर सकेंगे. पश्चिम रेलवे में ये सुविधा मिलेगी. मुंबई रेलवे ने एक निजी फर्म को पांच साल के लिए 16 मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में यात्रियों के लिए यात्रा के दौरान खरीददारी का ठेका दिया है.

इस फर्म के द्वारा आप घरेलू सामान तथा ब्यूटी प्रोडक्ट्स सहित अन्य वस्तुएं खरीद पाएंगे. फिलहाल यह सेवा दो ट्रेनों में शुरू की जाएगी और इसके बाद हर चरण में दो-दो ट्रेनों को जोड़ा जाएगा.

बुजुर्गों एवं महिलाओं को मिलेंगी नीचे की सीटें

रेलवे ने अब बुजुर्गों और महिलाओं के लिए नीचे की सीट ज़्यादा से ज़्यादा देने का मन बना लिया है.

जी हां, अब वरिष्ठ नागरिकों और महिला यात्रियों के लिए लोअर बर्थ (निचली सीट) का कोटा बढ़ा दिया है.

रेलवे के मुताबिक मेल एक्सप्रेस ट्रेनों में जिनमें इन श्रेणी का एक ही डिब्बा है उनमें पहले से ऐसे बढ़ाकर 13 सीट कर दी गई हैं.

जबकि उन ट्रेनों में जिनमें इन श्रेणी के एक से अधिक डिब्बे हैं उनमें सीटों की संख्या बढ़ाकर 15 की गई हैं. वहीं राजधानी, दुरंतो और अन्य एसी ट्रेनों में आरक्षित सीटों की संख्या बढ़ाकर 9 कर दी गई है.

वेटिंग लिस्ट वालों को नहीं करना पड़ेगा इंतज़ार

नए साल में वेटिंग लिस्ट वाले यात्रियों को अब ज़्यादा इंतज़ार नहीं करना होगा. अब सीट खाली होने पर तुरंत उनको टिकट मिल जाएगी. जी हां, जनवरी ट्रेन में कैंसिल हुए टिकट की जानकारी टीटीई को चलती ट्रेन में मिल जाएगी.

मालूम हो कि इसके लिए ट्रेनों में टीटीई को हैंड हेल्ड टर्मिनल दिए जाएंगे. जो खाली सीट होगी, वो फौरन ही वेटिंग टिकट वालों को मिल जाएगी.

दिल्ली से यूपी के बीच चलेगी AC लोकल ट्रेन

उत्तर भारत में पहली एसी लोकल ट्रेन अगले साल से दिल्ली से यूपी के बीच चलेगी। कम दूरी की यात्रा करने वाले मुसाफिरों के लिए अत्याधुनिक ट्रेन चलाने की योजना रेलवे की है. फरवरी के शुरू से यह चलना प्रारंभ करेंगी.

किन्नरों को ट्रेन टिकट में मिलेगी 40 % की छूट

नए साल से किन्नर यानी थर्ड जेंडर्स को टिकट बुकिंग में 40 % की छूट रेलवे देगी. इसके लिए सर्क्यूलर जारी कर दिया गया है. इतना ही नहीं रेलवे ने थर्ड जेंडर में 60 साल की उम्र पार चुके लोगों को भी एक ख़ास तोहफा दिया है जिसमें आम बुजुर्गों की तरह ही उनका सिनियर सिटीजन कोटा रखा जाएगा.

नए साल में दौड़ेगी सेकंड एसी लोकल

मुंबई में लोकल से यात्रा करने वालो के लिए नया साल खुशियों से भरा होगा क्योंकि जनवरी से सेंकंड एसी लोकल ट्रेन चलेगी. इसमें अंदर से ही यात्री एक कोच से दूसरे कोच में आसानी से प्रवेश कर सकेंगे. एसी लोकल में जहां 5964 यात्रियों के बैठने की क्षमता है वहीं नई सेकंड एसी लोकल में 350 यात्री अधिक बैठ सकते हैं.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.