Loading...

LIC के इस प्लान में सिर्फ एक बार देने होंगे पैसे, फिर जिंदगीभर गारंटीड इनकम, हर साल मिलेंगे 32150 रुपए

0 27

यदि आप एक ऐसे प्लान में पैसा निवेश करना चाहते हैं जिसमें कि आपको सालाना रिटर्न भी अच्छे मिले और साथ-साथ वह आपकी पेंशन की तरह भी काम करें। तो एलआईसी आपके लिए एक सुनहरा अवसर लेकर आया है।

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने अपना नया प्लान ‘जीवन शांति’ लॉन्च कर दिया है। LIC का ये वन टाइम इनवेस्टमेंट प्लान है। LIC का कहना है कि एक बार निवेश करने के बाद जिंदगीभर गारंटेड इनकम होगी। यानी ये प्लान पेंशन की तरह काम करेगा। पेंशन को मंथली, क्वार्टरली, हाफ-ईयरली या एनुअली भी ले सकते हैं। इस प्लान में आपको सालाना मिनिमम 32150 रुपए भी मिलेंगे।

क्या है इस प्लान के फायदे

LIC के इस प्लान में आपको एक बार में पूरा पैसा देना होगा। इसके लिए मिनिमम अमाउंट 5 लाख रुपए और मैक्सिमम 1 करोड़ रुपए का रखा गया है। आप चाहे तो 10 लाख, 25 लाख और 50 लाख रुपए भी एक बार में इन्वेस्ट कर सकते हैं। पेंशन लेने के लिए आपकी उम्र 30 साल होना जरूरी है। यानी आप जो पैसा इस प्लान में इन्वेस्ट करेंगे उसकी पेंशन आप 30 साल की उम्र से लेना शुरू कर सकते हैं।

Loading...

कब और किस उम्र में मिलेगा कितना पैसा

उदाहरण के तौर पर,यदि आपने ₹500000 30 साल की उम्र में इन्वेस्ट किए हैं तो आप एक साल बाद ही अपनी पेंशन लेना शुरू कर सकते हैं। यह पेंशन आप मंथली क्वार्टरली, हाफईयरली एनुअली भी ले सकते हैं।

उदाहरण के तौर पर आपने 1000000 रुपए 5 साल के लिए इन्वेस्ट किए तो इस पर आप को अलग अलग इंटरेस्ट मिलेगा। ये इंटरेस्ट आपको 5 साल में 10 साल में 15 साल में और 20 साल में अलग अलग मिलेगा।

टैक्स पर मिलेगी छूट

इस प्लान में एलआईसी आपको गारंटीड इनकम के साथ ही टैक्स बेनिफिट भी देता है यानी आपको मिलने वाले रिटर्न पर किसी प्रकार का कोई टैक्स नहीं लगेगा इसके साथ ही आप इस पॉलिसी में एक नॉमिनी भी बना सकते हैं यानी आप के बाद आप के नॉमिनी को इस प्लान के बेनिफिट्स मिलेंगे।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.