Loading...

खाने पीने की पैकेजिंग से फैल रहा है हमारे बीच ज़हर, सरकार अब ला रही है नया कानून, होंगे ये बदलाव

0 29

FSSAI यानि फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड एथॉरिटी ऑफ इंडिया ने के एक सर्वे कराया है और इस सर्वे में एक हैरान कर देने वाली बात सामने आई है।

जी हां, इस सर्वे के मुताबिक आप जिस डिब्बे में मिठाई में खाने पीने का सामान ले जाते हैं उसमें जहर है। यह चौंकाने वाला खुलासा हुआ है एफएसएसएआई के एक सर्वे में।

दरअसल एक अंग्रेजी अखबार की एक रिपोर्ट के मुताबिक FSSAI की ओर से खाने-पीने के सामानों की पैकिंग पर एक सर्वे किया गया है।

इस सर्वे में चौंका देने वाले खुलासे हुए हैं। इस खुलासे के अनुसार 80 % रंगीन पैकेटों, 59 % काले कैरीबैग, 24 % एल्युमिनियम कोटेड डिस्पोजेबल कंटेनर्स में खतरनाक कैमिकल होता है। यह खतरनाक कैमिकल हमारी सेहत के लिए बेहद जहरीला साबित हो रहा है और हमे नुकसान पहुंचा रहा है।

Loading...

लोगों की सेहत के लिए कानून लाने पर है विचार

सूत्रों की माने तो लोगों की सेहत को लेकर सरकार काफी सतर्क है और इसीलिए लोगो की सेहत को देखते हुए सरकार इस जहरीली पैकिंग पर रोक लगाने के लिए जल्द ही कदम उठाने जा रही है। मालूम हो कि इस संबंध में FSSAI जल्द ही नया नोटिफिकेशन जारी करेगी।

दरअसल इस नोटिफिकेशन के जरिए FSSAI की योजना ऐसे पैकिंग मैटेरियल पर प्रतिबंध लगाने की होगी जो रिसाइक्लड प्लास्टिक से बने होंगे। इसमें खाने ले जाने वाले और खाना पैक करने वाला सामान भी शामिल होगा।

FSSAI के एक अधिकारी के मुताबिक अखबार और अन्य प्रिंटिड मैटेरियल में खाने पीने के सामान की पैकिंग पर भी प्रतिबंध लगाया जाएगा। अधिकारी के मुताबिक यह नए नियम सोमवार को जारी हो सकते हैं।

लोकल बाजारों में यूज़ हो रहे खतरनाक बैग

FSSAI के इस सर्वे के अनुसार सबसे ज़्यादा खतरा लोकल बाजारों में युज़ किए जाने वाले बेग से है। इन बाजारों में खाने को पैक करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाला सामान ज्यादा खतरनाक है।

सर्वे की माने तो लोकल बाजारों से लिए गए नमूनों में से 13 % नमूने फेल हुए हैं जबकि संगठित क्षेत्र के सामानों के अधिकांश नमूने सही पाए गए हैं।

1 जुलाई 2019 से लागू होंगे ये नए नियम

FSSAI के चीफ एग्जीक्यूटिव पवन अग्रवाल ने इस संबंध में अपने विचार रखे हैं। उनका कहना है कि फूड पैकेजिंग को लेकर नए नियम जल्द ही जारी हो सकते हैं ऐसे में इन नए नियमों से शुरुआत में मार्किट वालो को थोड़ी परेशानी उठानी होगी।

हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि नए नियमों के अनुरुप ढलने के लिए हम उन्हें पर्याप्त समय देंगे। उन्होंने कहा कि फूड पैकेजिंग के लिए जारी होने वाले नए नियम 1 जुलाई 2019 से लागू होंगे।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.