Loading...

साल 2018 में वनडे क्रिकेट में टूटे ये 5 रिकॉर्ड, इनमें से दो रिकॉर्ड हैं रन मशीन विराट कोहली के नाम

0 15

साल 2018 अब कुछ ही घँटों के बाद खत्म हो जाएगा और 2019 आ जाएगा। ये साल क्रिकेट के लिए बेहद खास रहा है क्योंकि कई नए रिकार्ड्स इस साल बनमे हैं तो कई पुराने टूटे भी हैं।

वनडे क्रिकेट में इस साल एक के बाद एक कई बड़े एवं कमाल के रिकॉर्ड बने हैं। इतना ही नहीं एकदिवसीय क्रिकेट में इस साल कुछ ऐसे रिकॉर्ड बने जो विश्व रिकॉर्ड में तब्दील हो गए।

आइए जानते हैं ऐसे ही 5 रिकॉर्ड के बारे में:

इंग्लैंड ने बनाया सर्वाधिक वनडे स्कोर, तोड़ा अपना ही रिकॉर्ड

Loading...

ये तो हम सब जानते हैं कि वनडे क्रिकेट के इतिहास में कई बड़े-बड़े यानि कि किसी पहाड़ जैसे विशाल स्कोर बने हैं। इनमें से 300 और 400 रन का भी स्कोर कई बार बना है।

लेकिन अगर हम सबसे बड़े स्कोर की बात करें तो वो इस साल इंग्लिश टीम ने बनाया है। इंग्लैंड ने इस साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ये कारनामा किया। उसे वनडे मैच में 481 रनों का रिकॉर्ड स्कोर बनाया।

मालूम हो कि साल 2016 में इंग्लैंड ने इस विशाल स्कोर से पहले पाकिस्तान के खिलाफ 444 रनों का स्कोर बनाया था। उस दौरान उन्होंने 10 साल पुराने श्रीलंका के रिकॉर्ड को तोड़ा था। इस साल इंग्लैंड ने अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

वनडे सीरीज में विराट कोहली ने बनाए 558 रन

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान और रन मशीन विराट कोहली तो पिछले 2-3 सालों से लगातार गज़ब की फॉर्म में चल रहे हैं। विराट कोहली ने इस साल सभी फॉर्मेट में जमकर रन बनाए हैं जिसमें उन्होंने एक के बाद एक रिकॉर्ड स्थापित किए।

इस साल भी विराट ने एक ऐसा रिकॉर्ड बना दिया जो विश्व रिकॉर्ड बन गया। जी हां, इस साल की शुरूआत में भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर गई थी जहां 6 मैचों की वनडे सीरीज में विराट कोहली ने शानदार बल्लेबाजी की।

विराट कोहली ने उस सीरीज में 558 रन बनाए। इन रनों के साथ ही विराट कोहली ने किसी एक द्विपक्षीय सीरीज में सबसे ज्यादा रनों का वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया इससे पहले ये रिकॉर्ड भारत के ही विस्फोटक ओपनर रोहित शर्मा के नाम था जिन्होंने साल 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 6 मैचों की सीरीज में 491 रन बनाए थे।

रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा बार किए 150+ के स्कोर

भारतीय क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज और हिटमैन के नाम से विश्व क्रिकेट में अपनी अलग पहचान बनाने वाले रोहित शर्मा वनडे क्रिकेट के बेताज बादशाह बनके उभरे हैं।

जी हां, रोहित शर्मा ने इस साल एक विश्व रिकॉर्ड बना दिया। उन्होंने वनडे क्रिकेट इतिहास में किए गए सबसे ज्यादा बार 150+ के स्कोर को छू लिया।

उन्होंने इस साल अपने वनडे करियर में छठी बार ये कारनामा करके क्रिकेट के महानतम बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया जिनके नाम 5 बार ऐसा रिकॉर्ड था।

राशिद खान ने झटके सबसे 100 वनडे विकेट

अफगानिस्तान क्रिकेट के चमकते सितारे और मिस्ट्री स्पिन गेंदबाज राशिद खान ने पिछले कुछ महीनों में अपनी फिरकी के जादू से दुनिया के बड़े-बड़े बल्लेबाजों को परेशान किया है।

राशिद खान ने इस साल वनडे क्रिकेट फॉर्मेट में खूब धमाल मचाया है। उन्होंने इस साल 20 एकदिवसीय मैच खेले हैं। और इन 20 मैचों में 48 विकेट के साथ ही सबसे तेज 100 वनडे विकेट लेने के रिकॉर्ड को उन्होंने तोड़ दिया। राशिद ने 100 विकेट के लिए मात्र 44 वनडे मैच लिए। रशीद ने ऑस्ट्रेलिया के मिचेल स्टार्क का रिकॉर्ड तोड़ा था जिन्होंने 52 मैचों में ये कारनामा किया था।

विराट कोहली ने बनाए सबसे तेज वनडे 10 हजार रन

विराट कोहली मौजूदा समय के विश्व क्रिकेट के बेस्ट बल्लेबाज हैं। विराट कोहली ने इस साल जबरदस्त अंदाज में रनों का अंबार लगाया है। हालांकि विराट पिछले कुछ साल से ऐसी ही कमाल की फॉर्म में हैं।

विराट कोहली आधुनकि वनडे क्रिकेट के बेताज बादशाह माने जाते हैं। उन्होंने इस साल भी अपनी वनडे फॉर्म को उसी अंदाज में जारी रखा और उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 5 मैचों की वनडे सीरीज के दौरान शानदार 157 रनों की पारी खेलकर उन्होंने 10 हजार वनडे रन पूरे किए। कोहली ने ये मुकाम अपनी 205वीं वनडे पारी में हासिल की जो एक विश्व रिकॉर्ड है। उन्होंने अपने ही आइडल रहे सचिन तेंदुलकर को इस मामले में पछाड़ दिया।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.