Loading...

टीम इंडिया इतिहास रचने से सिर्फ दो कदम दूर, कमिंस ने दिखाया गजब का जज्बा, रोमांचक हुआ टेस्ट

0 18

भारत और ऑस्ट्रेलिया में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी चल रही है और इस ट्रॉफी का तीसरा मैच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जा रहा है। इस मैच में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के ऊपर अपनी पकड़ अच्छे ढंग से बना ली है। विराट कोहली की ये टीम इस ऐतिहासिक जीत से केवल दो विकेट दूर है।

वैसे बता दें कि भारतीय टीम आज यानि टेस्ट मैच के चौथे दिन ही मैच जीत कर इतिहास रच सकती थी लेकिन पैट कमिंस दीवार की तरह अड़ गए और मुकाबले एक दिन आगे बढ़ाने में कामयाबी हासिल की।

मालूम हो की इस ऐतिहासिक बॉक्सिंग-डे के चौथे दिन स्टंप्स तक ऑस्ट्रेलिया ने 85 ओवर में 8 विकेट खोकर 258 रन बना लिए हैं।

पैट कमिंस शानदार खेल दिखाते हुए 60* पर नाबाद हैं तो वहीं दूसरे छोर पर नाथन लियोन 6* रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। ऑस्ट्रेलिया को इस टेस्ट मैच को जीतने के लिए अभी भी 141 रनों की आवश्यकता है।

Loading...

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया को फॉलो ऑन का फैसला न देते हुए टीम इंडिया ने बल्लेबाजी की ओर तीसरे टेस्ट के चौथे दिन टीम इंडिया ने अपनी दूसरी पारी 8 विकेट पर 106 रन के स्कोर पर घोषित कर दी।

इस तरह ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 399 रन का टोटल यानि लक्ष्य मिला। इस पहाड़ जैसे विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही और पहली पारी के हीरो जसप्रीत बुमराह ने फिर से टीम इंडिया को सफलता दिलाई।

बुमराह ने कंगारू पहला झटके के रूप में ओपनर आरोन फिंच (3) को कप्तान विराट कोहली के हाथों कैच आउट कराया। उसके बाद जल्द ही टीम में वापसी कर रहे रवींद्र जडेजा ने मार्कस हैरिस (13) को शॉर्ट लेग पर अपना डेब्यू टेस्ट खेल रहे मयंक अग्रवाल के हाथों कैच आउट कराया। मयंक ने एक शानदार कैच पकड़ा।

लंच के बाद टीम इंडिया के एक और घातक गेंदबाज मोहम्मद शमी ने तीसरी सफलता दिलाई। उन्होंने क्रीज पर जम चुके उस्मान ख्वाजा (33) को एलबीडब्ल्यू आउट किया। तीन विकेट जल्दी गिरने के बाद शॉन मार्श (44) और ट्रेविस हेड ऑस्ट्रेलियाई पारी को संभालने की पूरी कोशिश की।

मालूम हो कि दोनों ने चौथे विकेट के लिए 51 रन की साझेदारी की और टीम के स्कोर को 100 रन के पार पहुंचाया।

दोनों की जम रही इस जोड़ी को बुमराह ने तोड़ा। उन्होंने शॉन मार्श को एलबीडब्ल्यू आउट करके इस अहम साझेदारी को तोड़ दिया और टीम इंडिया को बड़ी सफलता दिलाई।

इसके बाद जडेजा ने एक बार फिर अपनी फिरकी का जादू चलाया और मिचेल मार्श (10) को अपनी फिरकी के जाल में उलझाया। उन्होंने मार्श से ड्राइव लगवाई और कवर्स पर कप्तान कोहली ने आसान कैच लपका।

यहां से एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया ने एक साझेदारी बनाने की पूरी कोशिश की। ट्रेविस हेड 34 और कप्तान पैन ने 22 रन की साझेदारी करते हुए टी टाइम तक पारी को संभाला। हालांकि चायकाल के बाद इशांत ने हेड को बोल्ड करके इस अहम साझेदारी को तोड़ दिया।

ऑस्ट्रेलिया के युवा कप्तान टिम पैन (26) भी टीम का संकट नहीं टाल सके और वह जडेजा के तीसरे शिकार बने। जडेजा ने पैन को विकेटकीपर पंत के हाथों कैच आउट कराया।

यहां से पैट कमिंस ने फिर मिचेल स्टार्क ने एक बार फिर विराट कोहली की मुश्किलें बढ़ाईं और दोनों ने साथ मिलकर 39 रन की साझेदारी की। हालांकि तभी शमी ने स्टार्क को बोल्ड करके इस साझेदारी को तोड़ दिया।

लेकिन कमिंस यहाँ नहीं रुके और इसके बाद कमिंस ने लियोन के साथ 9वें विकेट के लिए 43 रन की साझेदारी की और मैच अंतिम दिन बढ़ाने में कामयाबी हासिल की।

कमिंस ने बुमराह द्वारा किए पारी के 81वें ओवर की पांचवीं गेंद पर चौका जमाकर अपने टेस्ट करियर का दूसरा अर्धशतक भी पूरा किया।

बता दें कि टीम इंडिया की तरफ से रवींद्र जडेजा ने सर्वाधिक तीन विकेट लिए। जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी ने दो-दो वहीं दिल्ली के इशांत शर्मा को एक विकेट मिला।

कमिंस की घातक गेंदबाजी के सामने ढेर हुए भारतीय बल्लेबाज

जैसा हमने बताया कि टीम इंडिया ने मेलबर्न में चौथे दिन अपनी दूसरी पारी 37.3 ओवर में 8 विकेट पर 106 रन के स्कोर पर घोषित की।

मालूम हो कि टीम इंडिया की तरफ से मयंक अग्रवाल ने सर्वाधिक 42 रन बनाए और वो इस पारी में भारत के लिए सर्वश्रेष्ठ स्कोरर रहे।

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से पैट कमिंस ने बेहतरीन गेंदबाजी का प्रदर्शन करते हुए 11 ओवर में तीन मेडन सहित 27 रन देकर 6 विकेट झटके।

दूसरी पारी में मयंक अग्रवाल और ऋषभ पंत ने टीम का स्कोर को 83 रन पर पहुंचाया तभी कमिंस ने मयंक को क्लीन बोल्ड करके अपना पांचवां शिकार किया। डेब्यू मैच में मयंक ने 102 गेंदों में चार चौकों और दो छक्कों की मदद से 42 रन बनाए।

इसके बाद पंत और रवींद्र जडेजा ने सातवें विकेट के लिए 17 रन जोड़ते हुए भारत का स्कोर 100 रन पहुंचाया। कमिंस ने इसी स्कोर पर जडेजा को ख्वाजा के हाथों कैच आउट कराया। जडेजा ने 5 रन बनाए।

33 रन बनाने के बाद जब पंत आउट हुए तभी कप्तान विराट कोहली ने पारी घोषित करने का फैसला किया। बता दें कि ऑस्ट्रेलिया की तरफ से कमिंस के अलावा जोश हेजलवुड ने दो विकेट चटकाए.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.