Loading...

नए साल पर पोस्ट ऑफिस में निवेश आपको बना सकता है करोड़पति, अपनाएं ये 4 तरीक़े

0 85

आप नए साल में निवेश करने का सोच रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस निवेश करने का एक बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है। यहां धीरे धीरे किए जाने वाला निवेश आपको करोड़पति बना सकता है। पोस्ट ऑफिस में निवेश की सबसे बड़ी खासियत यह है कि सरकार इसकी सुरक्षा की गारंटी लेती है और आपको फ़िक्स ब्याज दरें मिलती हैं। हालांकि इन ब्‍याज दरों का सरकार समय-समय पर रिवीजन करती है। पोस्‍ट आफिस (Post Office) में कई तरह के निवेश के विकल्‍प मौजूद हैं। अगर इन विकल्‍पों में आप निवेश शुरू करें तो करोड़पति बना जा सकता है।

निवेश करते वक्त रखें इन बातों का विशेष ध्यान
पोस्ट ऑफिस में निवेश करते वक्त आपको इस बात का विशेष ध्यान रखना पड़ता है कि कुछ निवेश 5 साल में ही मैच्योर हो जाते हैं और कुछ 15 साल में मैच्योर होते हैं। ऐसे में अगर लंबी अवधि के लिए निवेश करना चाहते हैं तो एक बार की मैच्‍योरिटी के बाद दोबारा निवेश करना होगा।

ब्याज के साथ इनकम टैक्स में भी छूट
की पोस्ट ऑफिस में कई ऐसे भी निवेश होते हैं जिनमें आपको अच्छे रिटर्न तो मिलते हैं इसके साथ-साथ इनकम टैक्स में छूट भी मिलती है। इसमें PPF, NSC जैसे निवेश विकल्‍प शामिल हैं।

1.PPF (Public Provident Fund )
PPF से कैसे बनाएं एक करोड़ की रकम

Loading...

PPF (Public Provident Fund ) में अगर 6812 रुपए का निवेेश आप हर महीने करते है और यह निवेश 30 साल तक जारी रखते है तो आपकी रकम बढ़कर 1 करोड़ रुपए हो जाएगी। ब्याज-8% वार्षिक।

2. टाइम डिपॉजिट (Time Deposit)
FD में कैसे बनाएं 1 करोड़ रुपए

यदि आप टाइम डिपॉजिट यानी एफडी (fixed deposit) में निवेश करके 1 करोड़ रुपए तक का फंड बनाना चाहते हैं तो आपको 30 साल तक के लिए एक बार में 9.71 लाख रुपए का ही निवेश करना होगा। ब्याज दर-7.8% वार्षिक

3.नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (national saving certificate)
NSC में निवेश से कैसे बनाएं 1 करोड़

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (national saving certificate) की अवधि 5 साल की होती है, इसलिए इसमें लगाए गए पैसे को हर 5 साल में दुबारा निवेश करना होगा। ऐसे में यदि आप NSC से 1 करोड़ रुपए का फंड खड़ा करना चाहते हैं तो आपको एक बार में 9.15 लाख रुपए का निवेश करना होगा और 30 साल में आपके पास करीब 1 करोड़ रुपए का फंड इकट्ठा हो जाएगा। ब्याज दर-8% वार्षिक

4.किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra)
KVP द्वारा कैसे बनाएं 1 करोड़

यदि आप किसान विकास पत्र के द्वारा एक करोड़ तक का फंड बनाना चाहते हैं तो आपको
किसान विकास पत्र में 10 लाख रुपए का एक मुश्त निवेश 30 साल 1 करोड़ रुपए बन जाएगा। ब्याज दर-7.7% वार्षिक।

5.रिकरिंग डिपॉजिट यानी RD (Recurring Deposit)
RD में महज ₹10000 का मंथली निवेश

यदि आप RD में मंथली 10 हजार रुपए तक का निवेश करते हैं तो आपको मैच्योरिटी का कुल 17.66 लाख रुपए मिल सकते हैं। ब्याज-7.3% वार्षिक।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.