Loading...

शातिरों ने चिप वाले नए एटीएम कार्ड से ठगी के लिए अपनाया नया तरीका, बरतें सावधानी वरना अकाउंट हो जाएगा खाली

0 44

देश में आए दिन एटीएम कार्डो से लोगों के अकाउंट खाली कर देने वाले शातिर चोरों से बचाने के लिए बैंकों ने मैग्नेटिक कार्ड की जगह चिप वाले एटीएम कार्ड जारी कर दिए हैं। लेकिन शातिर चोरों ने भी बैंकों के इस चिप वाली एटीएम कार्ड से चोरी करने का एक नया तरीका अपनाया है। आज हम आपको एक ऐसा ही मामला बताने जा रहे हैं जिसमें ईएमवी चिप वाले एटीएम कार्ड धारकों से ठगी का प्रयास किया गया।

शातिर इस तरह करते हैं ठगी

ईएमवी कार्ड धारकों से ठगी करने के लिए छात्रों ने एक नया तरीका अपनाया है एक हिंदी अखबार के अनुसार शातिर अजी करने के लिए ईएमवी कार्ड धारकों को फोन कर रहे हैं और उनसे ने एटीएम कार्ड लेने के बारे में जानकारी पूछ रहे हैं। जब ग्राहक नया कार्ड लेने की बात मान लेता है तो फोन करने वाला शख्स खुद को बैंक का कर्मचारी बताता है।इसके बाद कॉल करने वाला शख्स कहता है कि ना तो ग्राहक ने पुराना एटीएम कार्ड बैंक में जमा किया है और ना ही नए एटीएम कार्ड की डिटेल बैंक के पास जमा की है। ऐसे में कॉल करने वाला शख्स जिस नंबर से कॉल किया गया है उसी पर पुराने और नए दोनों ही एटीएम कार्ड के नंबर को भेजने के लिए कहता है यदि ग्राहक ऐसा करने से मना करता है तो उन्हें कार्ड ब्लॉक करने की धमकी दी जाती है हाल ही में गाजियाबाद में कि एसबीआई के एक ग्राहक से इस तरह का ठगी का प्रयास किया गया है।

Loading...

पुराना एटीएम कार्ड वापस ले लेंगे बैंक

अश्विनी राणा का कहना है कि बैंक ग्राहक अपना एटीएम कार्ड बदलवाते समय पुराने कार्ड को बैंक को आवश्यक रूप से लौटा दें। इससे ठगी की संभावना नहीं रहेगी। बैंक पुराने कार्ड को ब्लॉक करके आपको नया कार्ड दे देंगे। उन्होंने कहा कि कोई भी ग्राहक अपने कार्ड की जानकारी, पिन नंबर या सीवीवी नंबर किसी को न बताएं। इससे ठगी की संभावना नहीं रहेगी। अश्विनी राणा का कहना है कि यदि कोई भी शख्स आपको फोन करके इस तरह की कोई भी जानकारी पूछता है या फिर कार्ड ब्लॉक करने की धमकी देता है तो इसकी जानकारी तुरंत अपने ब्रांच और निकटतम पुलिस स्टेशन में दर्ज कराएं। राणा ने यह भी कहा कि कोई भी बैंक अपने ग्राहकों से इस प्रकार की किसी भी डिटेल को नहीं मांगता है।

31 दिसंबर तक नया एटीएम कार्ड जरूर ले लें

आरबीआई के निर्देशों के बाद सभी बैंक अपने मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले एटीएम कम डेबिट और क्रेडिट कार्डों को बदल रहे हैं। इसके लिए बैंकों की ओर से ग्राहकों को एसएमएस, ई-मेल, सोशल मीडिया और अन्य माध्यमों से सूचना दी जा रही है। बैंकों की ओर से नए ईएमवी कार्ड मुफ्त में उपलब्ध बताए जा रहे हैं। बैंकों के अनुसार अभी तक लाखों ग्राहकों ने अपना एटीएम कार्ड बदल लिया है ईएमवी चिप वाले एटीएम कार्ड में ग्राहकों की सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा गया है यदि अभी तक आपने अपना नया एटीएम कार्ड नहीं लिया है तो 31 दिसंबर के पहले अपने निकटतम ब्रांच में जाकर अपना एटीएम कार्ड जरूर ले लें।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.