Loading...

15 साल के बच्चे को मिली रूसी राष्ट्रपति पुतिन के प्लेन में जाने की अनुमति, तो सामने आ गए कई सीक्रेट

0 22

आज हम आपको दुनिया के सबसे ताकतवर नेता बिला मदिर पुतिन के प्लेन के बारे में बताने जा रहे हैं। आपको बता दें कि पुतिन का एयरप्लेन किसी अजूबे से कम नहीं है। प्लेन में दुनिया के कई ऐसे सीक्रेट्स मौजूद हैं जिन्हें जानना आपके लिए बेहद जरूरी है। 3500 करोड़ रु की लागत वाले इस प्लेन में ऐसी-ऐसी चीजें हैं जिसकी आप कल्पना नहीं कर सकते। हाल ही में एक 15 साल के बच्चे को इस अद्भुत प्लेन के अंदर जाने का मौका मिला है। इस बच्चे ने दुनियाभर में मशहूर इस प्लेन के कई सीक्रेट्स भी बताए, जिसमें पुतिन का गोल्डन टॉयलेट भी शामिल हैं, जो पूरी तरह सोने से बना हुआ है।

अर्सलान केपकुलोव Arslan Kaipkulov नाम का बच्चा एक गंभीर बीमारी से ग्रस्त है, जिसके बाद उसकी इच्छा पूरी करने के लिए सरकार ने उसे पुतिन के प्लेन में घूमने की इजाजत दी। इस बच्चे को पुतिन 500 मिलियन डॉलर वाले प्लेन इल्यूशिन आईएल-96-300 पीयू में जाने का मौका मिला, जहां पुतिन ने खुद बच्चे से फोन पर बात की और उसे एक कैमरा भी गिफ्ट में भेजा। जिसके बाद इस बच्चे के चेहरे पर एक खिलखिलाती हंसी देखने को मिली है।

इस बच्चे को इस प्लेन की अजीबोगरीब खासयित और लग्जरी के बारे में भी बताया गया। हालांकि, उसे कुछ कॉन्फिडेंशियल हिस्सों तक नहीं ले जाया गया, ना ही वहां की फोटोग्राफी करने दी गई क्योंकि वो सेना से संबंधित थे। पुतिन के पास 4 प्रेजिडेंशल विमान हैं, जिनमें से ये विमान सबसे खास है। करीब 4 हजार स्क्वेयर फिट केबिन एरिया वाले इस जेट में बेडरूम, मीटिंग रूम, किचन और जिम समेत सबकुछ है।

Loading...

विमान का इंटीरियर है कुछ खास

पुतिन के इस जेट का इंटीरियर बेहद शानदार है। इसकी खूबसूरती को निखारने का काम गोल्ड से किया गया है। जेट के अधिकतर हिस्सों खासकर की टॉयलेट सीट भी गोल्ड प्लेटिंग से बनी है।

हवाई मीटिंग की भी है सुविधा

पुतिन के इस जेट में मीटिंग रूम भी बनाया गया है। इसकी मदद से राष्ट्रपति और उनका स्टाफ हजारों मीटर की ऊंचाई पर भी गंभीर मसलों पर शांति से बैठकर विचार-विमर्श कर सकते हैं।

विमान में है विशेष बैडरूम

इस शानदार जेट में एक आरामदायक बेडरूम भी है। जब कभी राष्ट्रपति को नींद लगती है या वह थका हुआ महसूस करते हैं तो यह कमरा उनके काम आता है। बैडरूम को विशेष तौर पर पुतिन के लिए डिजाइन किया गया है।

विमान में जिम की भी है सुविधा

इस जेट में एक जिम भी है। अगर राष्ट्रपति पुतिन चाहें तो वह 38 हजार फुट की ऊंचाई पर उड़ते हुए भी अपनी सेहत का ध्यान रख सकते हैं। यह जिम बेहद खास तरीके से बनाया गया है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.