Loading...

हनुमान जी से जुड़ी इन बातों के बारे में नहीं जानते होंगे आप, जानें उनके जन्म से जुड़ी कुछ अनसुनी बातें

0 21

सभी संकट और दुख परेशानियों का हर लेने वाले हनुमान जी के बारे में आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जो आज से पहले आपको किसी ने नहीं बताई होगी वैसे तो हिंदू धर्म में हनुमान जी का एक अलग ही स्थान है। हनुमान जी के जन्म को लेकर वैसे तो कई सारे किस्से हैं जो आपको सुंदरकांड में पढ़ने को भी मिलते होंगे। ऐसा कहा जाता है कि जिस घर में भी सुंदरकांड का पाठ कराया जाता है उस घर से सभी दुख परेशानियां दूर हो जाती हैं हनुमानजी उनके संकट को हर लेते हैं।

शास्त्रों में आज भी हनुमान जी की उपस्थिति का जिक्र किया गया इसके अलावा उन्हें भगवान शिव का 11वां अवतार माना गया है। भगवान राम के भक्त हनुमान जी सभी के दुखों को हर लेते हैं, इसीलिए इनका नाम संकटमोचन भी है।

हनुमान जो को लेकर ऐसी मान्यता है कि जो भी भक्त उन्हें सच्चे मन और श्रद्धा भाव से याद करता है तो वो उसे उसके सारे कष्टों से मुक्ति दिला देते हैं। हनुमान जी का जन्म अपनी माता के श्राप को हरने के लिए हुआ था।

Loading...

शास्त्रों में यह भी बताया गया है कि हनुमान जी भीम के भाई थे क्योंकि वो भी पवनपुत्र थे। इसी तरह शास्त्रों में हनुमान जी के 108 नामों के मतलब का भी जिक्र किया गया है। इस सभी नामों को मिलाकर ‘जीवन का सार’ बन जाता है।

शास्त्रों के अनुसार, जब श्री राम अपने गुरु की आज्ञा से हनुमान जी को सजा दे रहे थे तो हनुमान जी ने राम नाम जपना शुरू कर दिया था। जिसकी वजह से भगवान श्री राम द्वारा किये जा रहे सारे प्रहार बेअसर हो रहे थे।

माता सीता को अपनी मांग सिंदूर लगाते देख हनुमान जी ने भी अपना पूरा शरीर सिंदूर से रंग लिया था। जिसके बाद से ही उन्हें सिंदूर चढ़ाया जाने लगा। कहा जाता है कि हनुमान जी को सिंदूर चढ़ाने से भक्तों की सभी कष्ट भी दूर होते हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.