Loading...

सरकार की इस स्कीम में करें निवेश, शादी से पहले ही आपकी बेटी बन जाएगी करोड़पति

0 26

अगर आपकी एक बेटी है तो ये खबर आपके लिए है। जी हां ये खबर आपकी बेटी का भविष्य बनाने से संबंधित है। दरअसल देश की बेटीयों का भविष्य अच्छा करने के उद्देश्य से सरकार ने एक योजना की शुरुआत करी है। इस योजना में इन्वेस्ट करके आप अपनी बेटी को एक सुनहरा भविष्य दे सकते हैं।

इस योजना से आपकी बेटी शादी के पहले ही करोड़पति बन सकती है। और इस बात की गारंटी स्वयं भारत सरकार लेती है। इसके लिए आपको ज़्यादा कुछ नहीं करना है बस अपनी बेटी के नाम से सुकन्या समृद्धि योजना में एक अकाउंट खुलवाना होगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आप सुकन्या समृद्धि अकाउंट अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस या बैंक में खुलवा सकते हैं। एक और ख़ास बात इस स्कीम की गई यह है कि इस स्कीम में निवेश करने पर आपको टैक्स छूट भी मिलेगी।

कितना निवेश करना होगा

Loading...

बता दे की आप अपनी बेटी के नाम से सुकन्या समृद्धि अकाउंट सबसे पहले खुलवाएं और उसके पश्चात आप उस में 14 साल तक निवेश कर सकते हैं।

याद रहे की आपकी बेटी की उम्र 21 साल जब हो जाएगी तो स्वतः ही यह अकाउंट मैच्योर हो जाएगा। दरअसल इस स्कीम में बेटी के लिए 21 वर्ष तक ही आप इन्वेस्ट कर सकते हैं। हालांकि एक अच्छी बात इस स्कीम की ये भी है कि इस अकाउंट में जमा रकम पर बेटी की शादी होने की ब्याज मिलता रहता है।

उदाहरण के लिए आपको बता दें कि अगर आप अपनी 1 साल की बेटी के नाम से सुकन्या समृद्धि अकाउंट खुलवाते हैं और 14 साल तक हर माह 12,500 रुपए निवेश करते हैं तो मौजूदा ब्याज दर के हिसाब से आपकी बेटी जब 21 साल की होती है तो उसके अकाउंट में कुल 77,99,280 रुपए हो जाएंगे।

25 वर्ष की उम्र में बेटी हो जाएगी करोड़पति

मान लीजिए की आपकी बेटी की शादी अगर 25 साल की उम्र तक नही होती है तो इस रकम पर ब्याज मिलता रहेगा और 25 साल की उम्र में उसके अकाउंट में 1 करोड़ रुपए से अधिक हो जाएंगे।

जानकारी के लिए बता दें कि आप 14 साल में सुकन्या समृद्धि अकाउंट में कुल 21 लाख रुपए निवेश करेंगे और आपकी बेटी को 1 करोड़ रुपए से अधिक अमाउंट मिलेगा।

वर्तमान में इतना ब्याज़ मिल रहा है

मालूम हो कि मौजूदा समय में सुकन्या समृद्धि स्कीम में सालाना 8.5 % का ब्याज मिल रहा है। बता दें कि केंद्र सरकार हर तीन महीने पर इस स्कीम पर मिलने वाले ब्याज की समीक्षा करती है।

जहां तक अधिकतम इन्वेस्टमेंट की बात है तो आपको बता दें कि कोई भी व्यक्ति सुकन्या समृद्धि अकाउंट में एक साल में अधिकतम 1.5 लाख रुपए ही निवेश कर सकता है। यहां ये भी बता दँ कि 1 साल से 10 तक की उम्र की बेटी के नाम पर ही सुकन्या समृद्धि अकाउंट खोला जा सकता है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.