Loading...

25 हजार में शुरू करें पोहा मेकिंग यूनिट, होगी 1.40 लाख रुपए तक की कमाई, सरकर देगी 90% लोन

0 26

पोहा को ज्‍यादातर ब्रेकफास्‍ट के रूप में खाया जाता है। इसे बनाना और पचाना दोनों आसान है। यही वजह है कि पोहा का मार्केट तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे समय में आप पोहा मैन्‍युफैक्‍चरिंग यूनिट लगाकर अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

पिछले कुछ सालों में पोहा खाने का चलन काफी बढ़ गया है। पोहा के प्रति लोगों में काफी जागरूकता बढ़ी है।

खादी एंड विलेज इंडस्‍ट्रीज कमीशन द्वारा इस संबंध में एक दिलचस्प रिपोर्ट तैयार की गई है। इस रिपोर्ट के मुताबिक पोहा मैन्‍युफैक्‍चरिंग यूनिट के प्रोजेक्‍ट की कॉस्‍ट लगभग 2 लाख 43 हजार रुपए आती है और सरकार आपको 90 % तक लोन भी प्रोवाइड कराती है।

यानी कि इसका मतलब ये हुआ कि आपके पास यदि 25 हजार रुपए हैं तो आप प्रधानमंत्री इम्‍प्‍लॉयमेंट जनरेशन प्रोग्राम के तहत लोन लेकर यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

Loading...

आइए हम आपको आज बताते हैं कि यह बिजनेस कैसे शुरू किया जा सकता है और आपको इसको शुरू करने में क्‍या फायदा होगा।

सर्वप्रथम बनाएं एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट

खादी कमीशन की रिपोर्ट की माने तो उस रिपोर्ट के मुताबिक केवल 2.43 लाख रुपए के इन्‍वेस्‍टमेंट से आप यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

जहां तक स्पेस की बात है तो लगभग 500 वर्ग फुट के स्‍पेस में आप यह यूनिट लगा सकते हैं। ध्यान रहे की अगर आप यह स्‍पेस किराये पर लेते हैं तो आपको प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट में बताना होगा।

इसके अलावा आपको पोहा मशीन, सिव्स, भट्टी, पैकिंग मशीन, ड्रम आदि पर लगभग एक लाख रुपए का खर्च भी बताना होगा।

बता दें कि इस तरह आपका कुल कैपिटल खर्च 2 लाख रुपए आ जाएगा जबकि आपको 2 माह की वर्किंग कैपिटल 43 हजार रुपए बतानी होगी।

कितना कमा लेंगे आप

अगर इस प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट के अनुसार ही जाएं तो बता दें कि सबसे पहले तो जाहिर है आपको प्रोजेक्‍ट शुरू करना होगा तत्पश्चात इस प्रोजेक्ट को शुरू करने के बाद आपको रॉ मैटिरियल की आवश्यकता होगी यानि की आपको रॉ मैटिरियल लेना होगा।

बता दें कि इस पर आपको लगभग 7 लाख रुपए का खर्च आएगा। इन सब के अलावा आपको लगभग 50 हजार रुपए खर्च करने होंगे। बता दें कि इस तरह आप लगभग एक क्विटंल पोहा का प्रोडक्‍शन कर पाएंगे। जहां तक कॉस्ट ऑफ प्रोडक्शन की बात है तो बता दें इस पर कॉस्‍ट ऑफ प्रोडक्‍शन 8 लाख 60 हजार रुपए आएगी।

अब आ जाते हैं कमाई पर। बता दें कि आप एक क्विंटल पोहा को लगभग 10 लाख रुपए में बेचा सकते है। यानी कि आपको लगभग 1 लाख 40 हजार रुपए की कमाई हो सकती है।

कैसे लें लोन

बता दें कि अगर आप केवीआईसी की इस रिपोर्ट के अनुसार अपनी प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट तैयार करते हैं और इसके पश्चात आप ग्रामोद्योग रोजगार योजना के अंतर्गत लोन के लिए आवेदन करते हैं तो जानकारी के लिए बता दें कि आपको लगभग 90 % लोन मिल सकता है। यानि आपकी समस्या का समाधान मिल जाएगा।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.